MP’s Pallavi Tiwari Recieved Special Honor In Newyork: बास्केट बॉल मैच के दौरान ESPN ने Cancer Research पर लिया इंटरव्यू

कैंसर रिसर्च के क्षेत्र में दुनिया के टॉप साइंटिस्ट में नाम है पल्लवी का

1649
MP's Pallavi Tiwari Recieved Special Honor In Newyork

MP’s Pallavi Tiwari Recieved Special Honor In Newyork: बास्केट बॉल मैच के दौरान ESPN ने Cancer Research पर लिया इंटरव्यू

Newyork: कैंसर रिसर्च के क्षेत्र में दुनिया भर में विशिष्ट पहचान बनाने वाली मध्य प्रदेश की पल्लवी तिवारी को हाल ही में न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध V क्लासिक बास्केटबॉल मैच में V फाउंडेशन द्वारा विशिष्ट गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया गया। इस दौरान US के सबसे बड़े स्पोर्ट्स चैनल ESPN द्वारा पल्लवी की कैंसर रिसर्च को लेकर इंटरव्यू लिया। पल्लवी का यह इंटरव्यू न्यूयॉर्क के जाने-माने मेडिसिन स्क्वायर गार्डन में मैच के दौरान चैनल की प्रतिनिधि एंजेल ग्रे ने लिया।
पल्लवी ने कहा कि V फाउंडेशन द्वारा किया गया यह प्रयास सराहनीय हैं और उनके द्वारा कैंसर रिसर्च को सपोर्ट करने के मिशन में मददगार साबित होगा।

WhatsApp Image 2023 12 06 at 03.21.20WhatsApp Image 2023 12 13 at 18.25.20

बता दें कि V फाउंडेशन एक नॉन प्रॉफिट संस्था है और कैंसर रिसर्च को सपोर्ट करते हैं। उन्होंने पल्लवी के कैंसर रिसर्च के काम में काफी सपोर्ट किया है और कर रहे हैं। पल्लवी अमेरिका की Wisconsin Madison यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक और डिपार्मेंट आफ रेडियोलॉजी और बायोमेडिकल में एसोसिएट प्रोफेसर है।

दुनिया के टॉप साइंटिस्ट में नाम
डॉ पल्लवी तिवारी अमेरिका की विस्कॉन्सिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक और डिपार्टमेंट ऑफ़ रेडियोलॉजी और बायोमेडिकल में एसोसिएट प्रोफेसर हैं।
कुछ माह पूर्व ही डॉ पल्लवी को साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आविष्कार और पेंटेंट से जुड़ी शीर्ष संस्था NAI ने अपना सदस्य बनाया है। ये किसी भी वैज्ञानिक के लिए बड़े सम्मान की बात है। संस्था ने भी पल्लवी को अपना सदस्य बनाने पर खुशी जताई है।

ब्रेन ट्यूमर के इलाज में AI का इस्तेमाल
आज हम चैट जीपीटी और AI की बातें कर रहे हैं लेकिन डॉ पल्लवी ने साल 2015 में ही AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिये कुछ ऐसा कर दिखाया जिससे सारी दुनिया दंग रह गई। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ब्रेन कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से लड़ने का तरीका खोज निकाला।

https://www.facebook.com/share/p/skVkuyjRs96wHGvc/?mibextid=xfxF2i

उनकी इस खोज से ये बता चलता है कि कैंसर पीड़ित के इलाज के लिए कौन की थेरीपी कारगर है। इसके साथ ही इससे ये भी पता चलता है कि पीड़ित के जीवित बचने की गुंजाइश कितनी है। डॉ पल्लवी का ये शोध ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफ़ार्म यानी GBM के इलाज में मददगार साबित हो रहा है। इस नई तकनीक ये से भी पता चलता है कि ट्यूमर में कैंसर की कोशिकाएं मौजूद हैं या नहीं। GBM सबसे दिमाग में होने वाले कैंसर का सबसे ख़तरनाक स्वरूप है। डॉ पल्लवी के इस शोध से हर मरीज़ को उसकी बीमारी के मुताबिक इलाज मिलना संभव हो पाया है।


भारत और US में मिल चुके है कई सम्मान
डॉ पल्लवी ने अपने इस शोध के ज़रिये दुनिया भर के वैज्ञानिकों में अपनी एक ख़ास पहचान बना ली।अमेरिकी सरकार ने ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए की गई उनकी रिसर्च के लिए उनकी विशेष सराहना की। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने उन्हें यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड से सम्मानित किया तो उनकी रिसर्च को 40 अंडर 40 के लिए भी चुना गया। भारत सरकार ने भी डॉ पल्लवी को 100 विमेन अचीवर्स में शामिल कर सम्मानित किया। डॉ पल्लवी को साल 2020 में जॉनसन एंड जॉनसन स्कॉलर अवॉर्ड मिला। जॉनसन एंड जॉनसन दुनिया की प्रसिद्ध कंपनी है और अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाली महिलाओं को ये अवॉर्ड देती है। इसमें डॉ पल्लवी को 3 साल की मेंटरशिप और भारतीय करंसी में लगभग 1.5 करोड़ रुपये दिये गये। उस वक़्त डॉ पल्लवी केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी, क्लीवलैंड में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग में

इंदौर में बीता बचपनसहायक प्रोफ़ेसर थीं।
डॉ पल्लवी मूल रूप से मध्य प्रदेश के इंदौर की रहने वाली हैं। केंद्रीय विद्यालय से स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने श्री गोविन्दराम सेक्सरिया इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी से बायो मेडिकल में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं।

 

WhatsApp Image 2023 12 13 at 09.09.37WhatsApp Image 2023 12 13 at 09.20.08b7ae8d54 fdc6 4153 b212 de9f0bb4aeee

WhatsApp Image 2023 12 11 at 08.58.44

पल्लवी की ये उपलब्धि ना केवल उनके घर-परिवार के लिए ख़ास है बल्कि पूरी मानव जाति के लिए वरदान है। उनकी खोज ब्रेन कैंसर से जूझ रहे लोगों के लिए आशा की एक बड़ी किरण है। एक उम्मीद है कि ब्रेन कैंसर जैसी बीमारी भी ठीक हो सकती है। उम्मीद है इंदौर MP की ये बेटी आगे भी अपने शोध और अपनी खोजों से मानव जाति का कल्याण करती रहेंगी।

Award Ceremony of NAI At Washington DC: दुनिया के 95 वैज्ञानिकों में MP की बेटी पल्लवी तिवारी भी शामिल

Pallavi Tiwari Among 95 Scientists Of World: अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक संस्था ‘NAI’ में पल्लवी सीनियर मेंबर के तौर पर होंगी शामिल! 

Indian-American scientists: राष्ट्रपति बिडेन ने किया भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों को सम्मानित !