सरदार सरोवर परियोजना :गुजरात नर्मदा पानी तो ले रहा हैलेकिन क्षतिपूर्ति के 289 करोड़ का भुगतान ऍमपी  को कब?

सरदार सरोवर परियोजना :गुजरात नर्मदा पानी तो ले रहा हैलेकिन क्षतिपूर्ति के 289 करोड़ का भुगतान ऍमपी को कब?

मीडियावाला.इन।गुजरात सरकार ने सरदार सरोवर परियोजना में बिजली उत्पादन नहीं करने के एवज में क्षतिपूर्ति की राशि 289 करोड़ का भुगतान अभी तक मप्र सरकार को नहीं किया है। जबकि मप्र के हिस्सेदारी वाले सरदार सरोवर में लगातार नर्मदा का पानी जा रहा है। इस मामले में 20 जुलाई को केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के सचिव के साथ मप्र और गुजरात राज्य के अधिकारियों की बैठक रखी गई है। इसके बाद इस पर फैसला होगा। 
इस मामले में कई बार कहने के बाद अब मप्र सरकार गुजरात को दिए जाने वाले उसके हिस्से के पानी पर रोक लगाने की तैयारी में है। दरअसल, सरदार सरोवर के डूब में आने वाले कुछ गांवों का विस्थापन किया जाना है। सुप्रीम कोर्ट ने भी डैम में पूरा पानी भरने के आदेश दिए थे, जिसके कारण डूब में आने वाले गांवों की संख्या अब बढ़ गई है। गुजरात मप्र के पानी से बिजली भी पैदा कर रहा है और उससे फायदा भी उठा रहा है, इसके बावजूद क्षतिपूर्ति की राशि देने में ना-नुकर कर रहा है। अब मप्र सरकार क्षतिपूर्ति के साथ ब्याज की रकम भी लेने के फिराक में है।
केन-बेतवा का मुद्दा भी उलझा 
केन-बेतवा प्रोजेक्ट से यूपी को 1700 एमसीएम पानी दिया जाना है। रबी सीजन में 700 एमसीएम पानी देने पर केंद्र के समक्ष एमओयू करार हुआ था, मगर यूपी रबी सीजन में 930 एमसीएम पानी चाहता है, जिसको लेकर विवाद चल रहा है। इन दोनों मुद्दों पर चर्चा के लिए 20 जुलाई को केंद्र सरकार ने बैठक रखी है। 

 

 

0 comments      

Add Comment