NEET-PG Exam Postponed : स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज होने वाली NEET-PG परीक्षा स्थगित की, पर कारण नहीं बताया!

स्वास्थ्य मंत्रालय की विज्ञप्ति में भी कारण का हवाला नहीं, इसका पेपर भी लीक होने की आशंका!

182

NEET-PG Exam Postponed : स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज होने वाली NEET-PG परीक्षा स्थगित की, पर कारण नहीं बताया!

New Delhi : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता पर हाल में लगे आरोपों के मद्देनजर एहतियाती उपाय के तौर पर रविवार 23 जून को होने वाली नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है। कथित पेपर लीक को लेकर उठे विवाद के बीच रविवार को होने वाली नीट पीजी 2024 परीक्षा एहतियात के तौर पर स्थगित करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। यह घटनाक्रम एनईईटी-यूजी परिणाम और यूसीजी-नेट परीक्षा रद्द करने को लेकर चल रहे विवाद के बीच सामने आया है। लेकिन, जारी विज्ञप्ति में कोई कारण स्पष्ट नहीं किया गया कि यह फैसला अचानक क्यों किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता के संबंध में आरोपों की हाल की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है। एहतियाती उपाय के तौर पर मंत्रालय ने कहा कि तदनुसार, 23 जून को होने वाली नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय छात्रों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त करता है। यह निर्णय छात्रों के सर्वोत्तम हित में और परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है। उल्लेखनीय हैं की बीते 10 दिनों में यह चौथी प्रतियोगी परीक्षा है जिसे स्थगित या रद्द किया गया है।

WhatsApp Image 2024 06 23 at 9.03.59 AM

शनिवार सुबह सांसद शशि थरूर ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी और राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) द्वारा आयोजित आगामी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक और चिंता के रूप में उत्तर भारत में प्रचलित भीषण गर्मी जैसी स्थिति का भी हवाला दिया।

शशि थरूर ने ‘एक्स’ पर लिखा था, नीट-यूजी परीक्षा के आयोजन को लेकर लग रहे आरोपों को देखते हुए, मैं सरकार से 23 जून को होने वाली नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह करता हूं।

उन्होंने आगे कहा था कि इसके अतिरिक्त, केरल के एक सांसद के रूप में, मैं यह बताना चाहूंगा कि यहां परीक्षा केंद्रों में सीटों की कमी के कारण, भारत के दक्षिणी राज्यों से सैकड़ों लोग इस परीक्षा को देने के लिए उत्तर में आने को मजबूर हैं और उत्तर में वर्तमान भीषण गर्मी की स्थिति, जिसने पिछले 3 महीनों में 100 से अधिक लोगों की जान ले ली है। इसके परिणामस्वरूप लगभग 40,000 संदिग्ध हीट स्ट्रोक के मामले सामने आए हैं, इन छात्रों को अनावश्यक रूप से जोखिम में डालता है।

नीट (स्नातक)-2024 परीक्षा पर अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 18 जून को कहा था कि अगर परीक्षा के संचालन में किसी की ओर से 0.001 प्रतिशत लापरवाही भी हुई हो, तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए।

NEET PG राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर 2024 परीक्षा के माध्यम से 12,690 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), 24,360 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD), और 922 PG डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा, जिसमें 50% अखिल भारतीय कोटा (AIQ), 50% राज्य कोटा सीटें, डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालय, ESIC/AFMS और निजी कॉलेज शामिल हैं।