New variant of corona virus in Britain: ‘सरकार ने जारी की एडवाइजरी’

363

New variant of corona virus in Britain: ‘सरकार ने जारी की एडवाइजरी’

ब्रिटेन में इन दिनों दहशत का माहौल है, क्योंकि यहां तापमान में गिरावट के साथ कोविड संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई है। साथ ही कहा है कि इस मौसम में कोविड का नया वैरियंट फैल रहा है। हालातों को देखते हुए सरकार की ओर से लोगों को वर्तमान में मुख्य तीन लक्षणों के बारे में चेतावनी जारी की है।

ब्रिटेन सरकार की ओर से लोगों को कोविड के तीन प्रमुख लक्षणों के बारे में सचेत किया जा रहा है। कहा गया है कि इन लक्षणों पर अभी से ध्यान देना जरूरी होगा क्योंकि सर्दियां बढ़ने के साथ-साथ मामले बढ़ने की आशंका है।

कोविड संक्रमण भी बढ़ना तय
न्यूज साइट द मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने कहा है कि फ्लू जैसे अन्य श्वसन संबंधी (सांस संबंधी) शीतकालीन वायरस में वृद्धि के साथ-साथ कोविड संक्रमण भी बढ़ना तय है, क्योंकि लोगों ने घरों के अंदर कम समय बिताना शुरू कर देंगे। इसके साथ ही सरकार ने शीतकालीन कोविड और फ्लू टीकाकरण के काम में तेजी लाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।रिपोर्ट में कहा गया है कि ओमिक्रॉन का नया सबवेरिएंट, जिसे BA.2.86 के नाम से जाना जाता है, पहली बार अगस्त में यूके में सामने आया था। विशेषज्ञों का कहना है कि इस नए स्ट्रेन से वर्तमान में प्रचलित अन्य वेरिएंट की तुलना में गंभीर बीमारी होने की ज्यादा संभावना नहीं है। बताया गया है कि पूर्व के टीकाकरण से इससे सुरक्षा मिलती रहनी चाहिए।

इंग्लैंड ने 15,797 नए कोविड मामले दर्ज

अब तक इंग्लैंड और वेल्स में शरद ऋतु में शुरुआती वृद्धि के बाद कोविड मामलों की संख्या में गिरावट शुरू हो गई है, लेकिन अपने सबसे हालिया कोविड-19 महामारी विज्ञान बुलेटिन में उत्तरी आयरलैंड में स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि अक्टूबर के पहले वीकेंड में नैदानिक और नियमित जांच में पाए गए नए कोविड संक्रमणों की संख्या 448 थी, जबकि पिछले सप्ताह की संख्या 441 थी। यॉर्कशायर लाइव की रिपोर्ट में नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर तक चलने वाले सप्ताह में इंग्लैंड ने 15,797 नए कोविड मामले दर्ज किए। यह प्रत्येक 100,000 लोगों पर लगभग 27.9 नए मामलों के बराबर है। यह 30 सितंबर को पिछले सप्ताह के आंकड़ों से थोड़ी कमी है, जिसमें प्रति 100,000 लोगों पर 16,186 मामले या 28.6 मामले देखे गए थे।

मरीजों की संख्या पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई

हालांकि, जैसे-जैसे मौसम ठंडा होगा, आशंका है कि कोविड संक्रमण फिर से बढ़ेगा। पहले से ही इंग्लैंड में सकारात्मक परीक्षण करने वाले अस्पताल में मरीजों की संख्या पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, जो दर्शाती है कि वायरस अधिक व्यापक रूप से फैल रहा है। 8 अक्टूबर तक एनएचएस इंग्लैंड ने अस्पताल में कोविड के 4,414 मरीजों की सूचना दी। यह पिछले सप्ताह से 14% की वृद्धि है और 4 मई के बाद से सबसे अधिक है।