Weather Forecast Today: उत्तर भारत में बर्फबारी और बारिश के आसार, देश के इन इलाकों में बढ़ रही है गर्मी

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में बर्फबारी और बारिश के आसार, देश के इन इलाकों में बढ़ रही है गर्मी

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली. मार्च का महीना शुरू होते ही मौसम ने करवट ले ली है. कई शहरों में तेजी से तापमान बढ़ रहे हैं. लेकिन अच्छी खबर ये है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते उत्तर भारत (North Inidia) में तेजी से बढ़ रहे तापमान पर ब्रेक लग सकता है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत में पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश (Rain) की संभावना जताई है. उत्तर भारत में उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण रात को ठंडक हो रही.

पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड में 06 मार्च से राज्य के उत्तरी हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा 5 से 9 मार्च के दौरान राज्य के उच्चतर इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक एक और पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तरी भारत में दिख सकता है. जिसके चलते उत्तराखंड में 10 से 13 मार्च के दौरान एक बार फिर से बर्फबारी हो सकती है.


पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों को 6 मार्च से प्रभावित करने की संभावना है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी कहीं-कहीं पर ओलावृष्टि या बर्फबारी भी होने की संभावना है.असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालयी राज्यों में भी हल्की बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं.

news18

0 comments      

Add Comment