NH 2: इतनी खूबसूरत नजर आने लगी यह सड़क कि गडकरी भी चौंक गए

3372

NH 2;इतनी खूबसूरत नजर आने लगी यह सड़क कि गडकरी भी चौंक गए

Dhanbbad स्वर्णिम चतुर्भुज (Golden Quadrilateral) भारत का एक प्रसिद्ध राजमार्ग है जो कई औद्योगिक, सांस्कृतिक एवं कृषि सम्बन्धी नगरों को जोड़ता है। इसका आकार बहुत सीमा तक चतुर्भुज के समान दिखता है, इस कारण इसका नामक सार्थक है। इस मार्ग पर स्थित प्रमुख नगर हैं.

गोल्‍डेन क्‍वाड्रिलैटेरल का एक हिस्‍सा एनएच 2 झारखंड के बीच से होकर गुजरा है।

अब एक तो चमचमाती सड़कें और ऊपर से झारखंड की मोहक छटा कुछ ऐसा रूप दिखा रही हैं कि लोग विश्‍वास ही नहीं कर पा रहे कि अपने देश में ऐसे हाईवे बन रहे हैं।

इन्‍हीं में से एक धनबाद मुख्‍यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर राजगंज में एनएच 2 पर बने बाईपास की तस्‍वीर पर तो खुद केंद्रीय सड़क परिवहन और पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी फिदा हो गए। अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर उन्‍होंने सड़क की तस्‍वीरें साझा करते हुए लिखा कि गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे और सुदूर इलाकों में बेहतर कनेक्टिविटी के साथ अब झारखंड बदल रहा है। केंद्रीय मंत्री ने जाे तस्‍वीर साझा की है, उसमें चमचमाती सिक्सलेन सड़क के सामने पारसनाथ पहाड़ का मनोरम दृश्य नजर आ रहा है।

गडकरी ने एक के बाद एक कुल तीन ट्वीट किए। प्रगति का हाईवे हैश टैग से किए गए ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि झारखंड के हजारीबाग जिले के गोरहर से धनबाद के बरवाअड्डा तक एनएच 2 (जीटी रोड) के 80 किलोमीटर लंबे इस सिक्‍सलेन का निर्माण एनएचएआइ की ओर से कराया गया और अप्रैल 2022 से इस सड़क पर धड़ल्‍ले से गाडि़यां दौड़ रही हैं।

केंद्रीय मंत्री ने लिखा कि यह विस्‍तार स्‍वर्णिम चतुर्भुज (गोल्‍डेन क्‍वाड्रिलैटेरल) का हिस्‍सा है, जो कि दिल्‍ली को कोलकाता से जोड़ता है। हमारे देश में सबसे व्यस्त और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राजमार्गों की सूची में इस सड़क की गिनती होती है। कई औद्योगिक, शैक्षणिक, धार्मिक और पर्यटन हब को यह सड़क जोड़ती है। गडकरी ने लिखा है कि बेहतरीन कनेक्टिविटी के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का लक्ष्य भारत को दुनिया का इंफ्रास्ट्रक्चर हब बनाना है।

यहां से गुजरने वाले भी रह जाते हैं हैरान, सेल्‍फी प्‍वांइट बना यह बाइपास

यह इस सड़क का आकर्षण ही है कि यहां से गुजरने वाले भी हैरान रह जाते हैं। बारिश के दिनों में तो यह सड़क‍ और भी खूबसूरत हो गई है। दूसरे राज्‍यों और शहरों से आनेवाले लोगों के लिए यह बाइपास सेल्फी जोन बन चुका है। इस सड़क से होकर गुजरने वाले वाहन सवार रुककर अपनी तस्‍वीरें खिचवाते हैं। इंटरनेट मीडिया में राजगंज के बाइपास सड़क की तस्‍वीरें सिंगापुर और मलेशिया की सड़कों को टक्‍कर देती हैं। हालांकि अब गडकरी ने इसे अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर शेयर कर लोगों को खुश होने की एक नई वजह दे दी है। करीब तीन किलोमीटर लंबा यह बाइपास बरवाडीह स्थित वन विभाग कार्यालय के समीप से दलुडीह तक बनाया गया है।

सीएम शिवराज आज दिल्ली में राष्ट्रपति से मिलेंगे

‘बेटियां बेटों से कम नहीं’ अंबानी का भी यही संदेश