NIA Raid : इंदौर, उज्जैन सहित कई जगह PFI के ठिकानों पर NIA के छापे

इंदौर और उज्जैन में 4 हिरासत में, संगठन पर टेरर कैंप चलाने के आरोप

306

NIA Raid : इंदौर, उज्जैन सहित कई जगह PFI के ठिकानों पर NIA के छापे

Indore & New Delhi : नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने पूरे देश में एक साथ 100 से अधिक ठिकानों पर छापामारी की हैं। ये छापामारी PFI (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और उससे जुड़े हुए लोगों पर की जा रही हैं। लेकिन, अभी तक किसी भी प्रकार की जानकारी NIA और अन्य एजेंसी ने मीडिया से साझा नहीं की। मध्यप्रदेश के इंदौर व उज्जैन में भी NIA की कार्रवाई चल रही है। NIA को मिले इनपुट के आधार पर यह रेड की जा रही हैं। जिस में PFI (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और उससे जुड़े लोगों के घर और कार्यालय सर्च किए जा रहे हैं। टेरर फंडिग और कैम्प चलाने के साथ-साथ बच्चो को ट्रेनिंग देने की बात भी सामने आ रही हैं।

इंदौर व उज्जैन से PFI के चार नेताओं को हिरासत में लिया है, इनसे पूछताछ की जा रही है। मुस्लिम आरक्षण की मांग पर यह संगठन एक्टिव हुआ। 2006 में इस संगठन ने दिल्ली के रामलीला मैदान में नेशनल पॉलिटिकल कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था। यह संगठन 24 राज्यों तक फैला है। NIA की टीम पूरे देशभर में छापेमारी कर रही है। इंदौर में भी छापे की कार्रवाई की गई।
PFI यानी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया एक इस्लामिक संगठन है। यह संगठन खुद को अल्पसंख्यकों के हक में आवाज उठाने वाला बताता है। 2006 में इसकी स्थापना नेशनल डेवलपमेंट फ्रंट के उत्तराधिकारी के रूप में हुई। संगठन शुरू में केरल के कालीकट में एक्टिव था। इसका मुख्यालय दिल्ली के शाहीन बाग में बताया जाता है। शाहीन बाग में सीएए और एनआरसी के खिलाफ 100 दिन तक आंदोलन चला था।
इंदौर सहित मालवा के कई जगहों पर छापेमार कार्रवाई हो रही है। इस दौरान इंदौर से 3 लोगों को NIA टीम द्वारा अपने साथ दिल्ली ले जाने की बात सामने आई है। PFI से संबंधित कार्यकर्ता और उनके कुछ लोगों के घरों पर और उनके ठिकानों पर दबिश दी गई। पिछले काफी दिनों से यह बात सामने आ रही थी PFI को अलग-अलग जगहों से कई तरह से फंडिंग हो रही है। टीम ने इंदौर के खजराना, छत्रीपुरा सहित खातीवाला टैंक में छापामार कार्रवाई की।

केरल में 50 जगह छापे
केरल में करीब 50 जगहों पर एनआईए की छापेमारी चल रही है. इसके अलावा देश के बाकी राज्यों में भी रेड डाली गई है. ये पूरी कार्रवाई पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जुड़े टेरर फंडिंग मामले को लेकर चल रही है. मंजेरी, मल्लपुरम जैसे इलाकों में ये छापेमारी जारी है. केरल में ये छापेमारी काफी बड़े पैमाने पर हो रही है. खास बात ये है कि एनआईए (NIA) के साथ इस छापेमारी में ईडी (ED) की एक टीम भी मौजूद है. बताया जा रहा है कि एनआईए (NIA) ने अब तक 100 से ज्यादा PFI अधिकारियों और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है.

असम से 9 हिरासत में
ताजा जानकारी के मुताबिक असम पुलिस ने राज्य भर में पीएफआई से जुड़े 9 लोगों को हिरासत में लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार देर रात असम पुलिस और एनआईए ने संयुक्त रूप से गुवाहाटी के हाटीगांव इलाके में अभियान चलाया और पीएफआई से जुड़े राज्य भर में 9 लोगों को हिरासत में लिया।

बिहार व तेलंगाना में छापे
इससे पहले बिहार और तेलंगाना में एनआईए ने छापेमारी की थी। ये छापेमारी भी इसी मामले को लेकर हुई। छापेमारी का दायरा और बढ़ सकता है। केरल से लीड लेने के बाद PFI के अन्य दफ्तरों पर भी NIA छापेमारी कर सकती है। फिलहाल यह कार्रवाई 10 राज्यों में चल रही है। इसमें बड़े स्तर पर गिरफ्तारियां की जा रही हैं। PFI के लोगों को केरल, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, यूपी, एमपी और महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया गया है।

PFI चेयरमैन के घर पहुंची
NIA की इस छापेमारी में तमाम PFI अधिकारियों के ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। इसमें केरल के मंजेरी में PFI के चेयरमैन ओएमए सलाम के घर भी छापेमारी हुई। बताया गया है कि ये छापे देर रात मारे गए और अब तक जारी हैं। इसमें पीएफआई के तमाम छोटे और बड़े दफ्तर शामिल हैं। इस छापेमारी की खबर मिलते ही पीएफआई के कार्यकर्ता इसके खिलाफ प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से गिरफ्तारियां
इससे पहले एनआईए ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कई जगहों पर एक साथ छापेमारी की थी। इस दौरान करीब 40 जगहों पर रेड हुई, जिसमें कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया। NIA की तरफ से बताया गया कि इस छापेमारी के दौरान कई डिजिटल उपकरण, दस्तावेज और नकदी बरामद हुई। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ भी कई गई। पूछताछ के आधार पर ही अब केरल और बाकी जगहों पर छापेमारी की जा रही है।

राजस्थान में छापामारी
राजस्थान के बारां में NIA की 40 सदस्यों की टीम नगर परिषद में रुकी हुई हैं। टीम के साथ ईडी,सीआरपीएफ और लोकल पुलिस मौजूद हैं। कोटा में भी NIA की टीम कई ठिकानों पर सर्च कर रही हैं। दो दिन से टीमों का मूवमेंट राजस्थान में कई जिलों में रहा हैं। लेकिन सर्च केवल कोटा,बारां और जयपुर में किया जा रहा हैं। जयपुर में एमडी रोड पर भी एनआईए का सर्च जारी हैं। जिस जगह पर सर्च किया जा रहा है उसे ब्लॉक किया गया हैं।