होम मध्य प्रदेश: उपचुनाव से पहले कमल नाथ का ऐलान, प्रतियोगी परीक्षाओं में युवाओं की फीस भरेगी कांग्रेस

होम मध्य प्रदेश: उपचुनाव से पहले कमल नाथ का ऐलान, प्रतियोगी परीक्षाओं में युवाओं की फीस भरेगी कांग्रेस

मीडियावाला.इन।

भोपाल। मध्य प्रदेश की सरकार का भविष्य तय करने वाले 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को वचन पत्र जारी कर दिया। इसमें युवा, किसान, महिला, कर्मचारी, व्यापारी, अनुसूचित-जनजाति वर्ग से लेकर भावनात्मक मुद्दों को स्थान दिया गया है। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं में युवाओं की फीस सरकार द्वारा भरे जाने और निजी सुरक्षा गार्ड को बंदूक के लाइसेंस देने की प्रक्रिया को सरल बनाने का वचन दिया है। इसके अलावा ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में सैनिक स्कूल की तर्ज पर नए स्कूल खोलने, चंबल महोत्सव, नए उद्योगों के लिए सम्मेलन करने की बात कही है। किसानों की कर्जमाफी, कोरोना सामाजिक सुरक्षा पेंशन, अनुसूचित जाति के आस्था स्थानों के लिए नई योजना बनाकर संरक्षण देने, रानी लक्ष्मी बाई की वीरता और शौर्य को प्रदेश में चिरस्थायी बनाने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं में कार्यक्रम किए जाएंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ, दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, सज्जन सिंह वर्मा, जीतू पटवारी, पीसी शर्मा, आरिफ मसूद, वीके बाथम सहित अन्य नेताओं ने पार्टी पदाधिकारियों की मौजूदगी में 52 बिंदुओं के वचन पत्र का विमोचन किया। इस दौरान कमल नाथ ने कहा कि उपचुनाव मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव हैं। हमने कर्जमाफी सहित अन्य वचन पूरे किए हैं। जनता ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को नवंबर 2018 में घर बिठाया था। उन्होंने कहा कि मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि जनता अपना फैसला क्यों बदलेगी। पिछले सात माह में सौदेबाजी, नारियल फोड़ने, झूठी घोषषणा और शिलान्यास करने के अलावा कुछ नहीं किया है। यही वजह है कि जनता का ध्यान मोड़ने में लगे हैं, लेकिन मध्य प्रदेश की सीधी सरल जनता अब बहुत समझदार है। शिवराज जी की चुंगल में नहीं आने वाली है। यह केवल मुंह नहीं मोड़ेगी बल्कि इस चुनाव में वह इन्हें तमाचा मारेगी। वचन पत्र के जरिए हम मध्य प्रदेश के भविष्य का अगले तीन साल का नक्शा बना रहे हैं। इन्होंने (शिवराज सिंह चौहान) तो मध्य प्रदेश का भविष्य चौपट किया है।

वचन पत्र में अब राहुल-प्रियंका भी

वचन पत्र में अब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ के अलावा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की फोटो भी मुख्य पृष्ठ पर ली गई है, जबकि अंतिम पृष्ठ पर प्रदेश के प्रभारी महासचिव मुकुल वासनिक के साथ राहुल गांधी और कमल नाथ की फोटो है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य किसी नेता की फोटो वचन पत्र में नहीं है।

जागरण

0 comments      

Add Comment