Quad Nation Summit: विदेश में PM मोदी का जलवा, अमेरिकी प्रेजिडेंट जो बाइडेन ने ऑटोग्राफ मांगा

लोकप्रियता में PM मोदी की रेटिंग 78 फीसद है जो दुनिया में सबसे ऊपर

689

Quad Nation Summit: विदेश में PM मोदी का जलवा, अमेरिकी प्रेजिडेंट जो बाइडेन ने ऑटोग्राफ मांगा

हिरोशिमा: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन और Quad Nation Summit समूह के शीर्ष नेताओं के बैठक में भाग लेने जब पहुंचे तो उनका जलवा देखने लायक था। जापान के हिरोशिमा शहर में हो रहे G7 सम्मेलन में मोदी की लोकप्रियता के सामने सभी अन्य नेता फीके दिखाई दे रहे थे। सम्मेलन में पहुंचते ही हर देश के नेता प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए आतुर दिखाई दिए। अगर हम एक सर्वे की मानें तो सिर्फ 4 देशों के नेता की रेटिंग 50% से अधिक है और उनमें भी है। अन्य तीन नेताओं में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलन बर्सेट और मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज के नाम शामिल हैं।
बता दे कि अमेरिका की एक फर्म ने हाल ही में एक सर्वे कराया था जिसमें 22 देश शामिल थे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने उनके पास गए, तो भारतीय नेता ने अगले महीने वॉशिंगटन डीसी की यात्रा के दौरान उनके कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रतिष्ठित नागरिकों से बड़ी संख्या में मिल रहे अनुरोध की बात कही। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. जो बाइडन ने पीएम मोदी से कहा, ‘आपके आगामी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उनके पास देश के प्रमुख नागरिकों की तरफ से अनुरोधों की बाढ़ आ गई है और जिस वजह से उन्हें एक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है.’ पीएम मोदी अगले महीने वॉशिंगटन डीसी की यात्रा पर रहेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से ऑटोग्राफ भी मांगा।

उन्होंने बताया कि इसी तरह के विचार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि उनके लिए भी भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम के वास्ते मिल रहे सभी अनुरोधों को स्वीकार करना मुश्किल हो रहा है, जहां मोदी मंगलवार को भाषण देंगे. हालांकि, सिडनी में होने वाले इस कार्यक्रम के आयोजन स्थल में 20,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. राष्ट्रपति बाइडन और पीएम अल्बनीज दोनों ने अपनी अजीबोगरीब चुनौतियों के बारे में पीएम मोदी से शिकायत की.

अल्बनीज ने याद किया कि इस साल अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में कैसे 90,000 से अधिक लोगों ने उनका स्वागत किया था. इस पर बाइडन ने हल्के-फुल्के अंदाज में पीएम मोदी से कहा कि उन्हें उनका ऑटोग्राफ लेना चाहिए. पीएम मोदी और अल्बनीज मार्च 2023 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आयोजित टेस्ट मैच देखने के लिए नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पहुंचे थे. इस दौरान, दोनों नेताओं स्टेडियम का चक्कर भी लगाया था.

CS Tenure Extended : मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस का कार्यकाल 6 महीने बढ़ा!