Rare Movie Posters Auction : यहाँ उपलब्ध हैं भारतीय फिल्मों के दुर्लभ फिल्म पोस्टर!

971

Rare Movie Posters Auction : यहाँ उपलब्ध हैं भारतीय फिल्मों के दुर्लभ फिल्म पोस्टर!

भारतीय फिल्म प्रचार सामग्री का नया वित्तीय बाजार खड़ा करने की कोशिश

   Mumbai : ‘आवारा’ से लेकर मदर इंडिया, मुगल-ए-आजम से लेकर जंगली, खामोशी से लेकर ‘मजबूर’ जैसी शानदार फिल्मों की पहली रिलीज के ओरिजनल पोस्टर नीलामी के लिए प्रस्तुत हैं। इस बहाने दिलीप कुमार, सायरा बानू, धर्मेंद्र, राजेश खन्ना जैसे मशहूर कलाकारों के अविस्मरणीय योगदान तथा सत्यजीत रे और बिमल रॉय के सिनेमा को याद किया गया।
ऑनलाइन ऑक्शन हाउस डिरिवाज एंड आइव्स ने 8 और 9 को अपनी नीलामी वेबसाइट  www.derivaz-ives.com. पर भारतीय फिल्मों की पहली रिलीज के ओरिजनल पोस्टरों के सबसे बड़े कलेक्शन को बिक्री के लिए प्रस्तुत किया।

0c8dd187 6845 4053 ac0c 8e9370174835

इसके साथ ही भारतीय फिल्म प्रचार सामग्री के जरिए एक नया वित्तीय बाजार का निर्माण किया गया है।    डिरिवाज एंड आइव्स की यह नीलामी भले ही आकार में छोटी हो, पर यह सामग्री इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है।

इसके जरिए भारत के विशाल सिनेमा इतिहास से फिल्मों की पहली रिलीज के ओरिजिनल दुर्लभ पोस्टरों का बेहतरीन संग्रह प्रस्तुत किया गया है।
भारतीय सिनेमा के कई दिग्गज शख्सियत तथा सुपर स्टारों जैसे सत्यजीत रे, दिलीप कुमार, बिमल रॉय, धर्मेंद्र, राजेश खन्ना, सायरा बानो के पोस्टर नीलामी के लिए वेबसाइट पर प्रदर्शित किए गए हैं।

09f6a8a6 ff5a 4c1e a626 357351dbb15b

पामार्ट स्टूडियो को सम्मान दिए जाने के साथ ही अगले महीने मुंबई तथा दिल्ली में विभिन्न लाइव समारोह तथा प्रदर्शनियां भी आयोजित की जाएंगी। डिरिवाज एंड आइव्स के मुख्य प्रवक्ता राजदूत (सेवानिवृत्त) निरंजन देसाई ने कहा कि जब तक भारतीय फिल्म बिरादरी हमारे कागज पर आधारित सिनेमा विरासत को संरक्षित करने तथा उसमें रुचि बनाए रखने के लिए और अधिक जिम्मेदारी नहीं लेते, तब तक कुछ नहीं बदलेगा।

आमिर खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, अनुपम खेर, दिया मिर्जा तथा कुछ अन्य लोगों ने ओसियान की नीलामी में खरीदारी की थी। लेकिन, स्थायी बदलाव लाने के लिए बड़े पैमाने पर तथा सामूहिक स्तर पर दिलचस्पी दिखाने की जरुरत है।