Record Breaking Demand for Electricity : नवंबर में बिजली की मांग ने सभी रिकॉर्ड तोड़े!

6851 मेगावाट मांग, 12 करोड़ यूनिट की दैनिक आपूर्ति!

402

Record Breaking Demand for Electricity : नवंबर में बिजली की मांग ने सभी रिकॉर्ड तोड़े!

Indore : मालवा और निमाड़ में रबी सीजन की जोरदार सिंचाई के कारण बिजली की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है। मांग के मद्देनजर आपूर्ति भी की जा रही है। नवंबर के सभी दिनों में मांग बढ़ी हुई दर्ज हुई, सबसे ज्यादा बिजली मांग 10 नवंबर के दिन 6851 मेगावाट दर्ज हुई, जो अब तक का रिकार्ड हैं।

रबी की सीजन का प्रमुख दौर होने, औद्योगिक मांग में अच्छी स्थिति होने के साथ ही दीवाली के आसपास के त्योहारों के कारण बिजली की मांग में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। नवंबर के प्रतिदिन बिजली की औसत मांग 6300 मेगावाट या उससे ऊपर दर्ज हुई, सबसे ज्यादा मांग 10 नवंबर को 6851 मेगावाट रही, तो अब तक किसी भी वर्ष के किसी भी दिन की तुलना में सबसे ज्यादा है। इस दिन रिकॉर्ड बिजली वितरण हुआ, चौबीस घंटों के दौरान 12 करोड़ 22 लाख यूनिट की आपूर्ति रही।

WhatsApp Image 2023 11 21 at 6.23.13 PM 1

14 लाख सिंचाई पंप क्रियाशील
इस समय मालवा और निमाड़ अंचल में करीब 14 लाख सिंचाई पंप क्रियाशील होने से बिजली मांग सर्वोच्च स्तर पर चल रही है! मांग के अनुसार सिंचाई के लिए 10 घंटे दैनिक एवं अन्य सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को 24 घंटे दैनिक बिजली वितरण हो रहा है। नवंबर के 17 दिनों में 195 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हो चुका है, जो गत वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत ज्यादा है।

शनिवार की अधिकतम मांग 6650 मेगावाट दर्ज हुई। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि मांग के अनुसार सभी 15 जिलों में बिजली वितरण हो रहा है, यदि कही तकनीकी कठिनाई आती है, तो समय पर सुधार कार्य किया जाता हैं।