योग साधना के नियमित अभ्यास से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य उत्तम रहता हैं-जोशी

श्री सांई योग केंद्र एवं योग धाम परिवार का दीप मिलन समारोह हुआ आयोजित

551

रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग साधना एक कुंजी है,जिसके नियमित अभ्यास से मनुष्य का स्वास्थ्य उत्तम रहता हैं बल्कि उसकी दिनचर्या भी ठीक रहती हैं।यह बात मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी ने कही।शरद जोशी श्री सांई योग साधना केंद्र तथा योग धाम परिवार द्वारा श्री सांई मंदिर सभागृह में आयोजित दीप मिलन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने स्वस्थ भारत का संदेश देते हुए योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित किया हैं,केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के अनेक देशों ने हमारी इसी ऋषि परम्परा को अपनाया हैं।उन्होंने कहा कि योग के महत्व को समझते हुए इसका अधिक से अधिक प्रचार आवश्यक हैं। क्योंकि योग की जीवनशैली से ही शरीर को स्वस्थ एवं मजबूत बनाया जा सकता हैं।

WhatsApp Image 2022 10 30 at 6.44.29 PM

विक्रम कोठारी ने संबोधित किया
कार्यक्रम के विशेष अतिथि इप्का लेबोरेटरी के जनसंपर्क अधिकारी विक्रम कोठारी थे कोठारी ने कहा कि अपने पास कितना भी धन हो और यदि आप स्वस्थ नहीं हो तो धन की कोई उपयोगिता नहीं। स्वस्थ शरीर ही असल में धन है,जिसकी रक्षा के लिए हमें योग तथा प्राणायाम को अपनाना होगा।उन्होंने योग साधना केंद्र की प्रशंसा की और कहा कि योगधाम पत्रिका ने योग प्राणायाम के प्रचार-प्रसार का जो बीड़ा उठाया है इससे समाज को निश्चित ही लाभ मिलेगा।

मिश्रीलाल सोलंकी ने बताया
योगधाम पत्रिका के संपादक मिश्रीलाल सोलंकी ने कहा कि पत्रिका के माध्यम से योग प्राणायाम का प्रचार-प्रसार ही हमारा मुख्य लक्ष्य हैं।हमारे इस अभियान को शहर के प्रमुख योग साधकों का स्नेह प्राप्त हो रहा हैं, जिसके माध्यम से हमें योग साधना अभियान को आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिल रही हैं।

डॉ प्रदीप कोठारी के प्रयास सार्थक हुए
योग केंद्र के संचालक डा.प्रकाश चौपड़ा ने कहा कि डा.प्रदीप कोठारी के नेतृत्व में हमारी संस्था विगत कई वर्षों से योग साधना के क्षेत्र में काम कर रही है।हमारा प्रयास है कि हम अधिक से अधिक लोगों को योग की जीवन शैली से जोड़े,ताकि उनका स्वास्थ्य उत्तम रहेे और वह घर-परिवार और समाज की बेहतर सेवा कर सके।

WhatsApp Image 2022 10 30 at 6.44.28 PM

स्वर्णकार समाज की प्रतीभा गरीमा सोनी ने कहा
चाटर्ड अकाउंटेंट गरिमा सोनी ने भी योग के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि बेहतर समाज कैसा हो और उसकी जीवन शैली कैसी हो।इस पर किताब लिख रही हैं और अनेक लेख इसी विषय पर उनके प्रकाशित हुए हैं।
इस अवसर पर योग साधक अमेरिका से पहुंचे विरेन्द्र सिंह रघुवंशी,श्रीमती प्रतिभा रघुवंशी एवं धार्मिक यात्रा लौटी योग साधिका दीपा पुंजावत का सम्मान किया गया।

अतिथियों का स्वागत
डा.प्रकाश चौपडा,मिश्रीलाल सोलंकी, महावीर सिंह शक्तावत,महेन्द्र सिंह सिसौदिया,प्रियंका बाफना,सीमा व्यास,चीना आनंद,एडवोकेट मंजू सोनी ने किया।

यह थे मौजूद
प्रमोद राघव,विकास चौपड़ा, प्रणव व्यास,जय आचार्य, भंवरलाल चपड़़ोद,मांगीलाल सोलंकी,सुभाष चत्तर,ओम अग्रवाल,कैलाश यादव, के.बी.व्यास,रंजना राघव,खुशी बाफना,लीना व्यास,संजना पालीवाल सहित संस्था केे सदस्य उपस्थित थे।

संचालन तथा आभार
संचालन गोरीशंकर खिंची तथा आभार महेन्द्रसिंह सिसौदिया ने माना।