Samples of Food Places : खाद्य सुरक्षा प्रशासन की सख्ती, 43 सैंपल लिए, 67 हजार की सामग्री जब्त!

333

Samples of Food Places : खाद्य सुरक्षा प्रशासन की सख्ती, 43 सैंपल लिए, 67 हजार की सामग्री जब्त!

Indore : जिले में त्योहारों के दौरान खाद्य सामग्रियों की गुणवत्तापूर्ण उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सामग्री एवं मिठाई बनाने वाले प्रतिष्ठानों की जांच का अभियान शुरू किया गया। अपर कलेक्टर गौरव बैजल ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन इंदौर के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की दो टीमों का गठन किया है। यह टीमें इंदौर जिले में संचालित विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों का सतत निरीक्षण करेंगी।

इन टीमों ने सघन जांच अभियान चलाकर खाद्य सामग्रियों के 43 नमूने लिए और लगभग 67 हजार रुपए मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की। संयुक्त दल ने शहर में स्थित विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया। एक टीम राज नगर स्थित सोनपापड़ी निर्माण इकाई ओमप्रकाश सोनपापड़ी पर पहुंची। जहां मौके पर खाद्य पदार्थ सोनपापड़ी का निर्माण किया जाना पाया गया।

गंदगी में सोनपापड़ी का निर्माण

मौके पर गंदगी के बीच में सोनपापड़ी का निर्माण किया जा रहा था। संग्रहित सोनपापड़ी एवं सोन पापड़ी निर्माण में प्रयुक्त होने वाले खाद्य पदार्थ मैदा, बेसन एवं पाम तेल के कुल चार नमूने लिए गए। खाद्य पदार्थ सोनपापड़ी को रिपोर्ट प्राप्ति तक जब्त किया गया। जिसकी कुल कीमत 22 हजार रुपए है।

WhatsApp Image 2023 10 28 at 20.20.15

एक अन्य कार्यवाही में राजनगर स्थित रंजीत नमकीन का निरीक्षण किया गया। जहां पर विभिन्न प्रकार के नमकीन बनाए जा रहे थे। मौके से नमकीन के चार नमूने लिए गए तथा 5 हजार रुपए का नमकीन जब्त किया गया। टीम द्वारा धार रोड स्थित अजंता स्वीट एंड नमकीन से मिठाई के सात नमूने एवं नमकीन के पांच नमूने लिए गए। धार रोड स्थित एक अन्य प्रतिष्ठान राजस्थान स्वीट एंड नमकीन से मिठाई का एक एवं नमकीन का एक नमूना लिया गया।

घी के भी सैंपल लिए

दूसरी टीम ने सियागंज स्थित वासुदेव मूलचंद से घी के तीन नमूने एवं कुकिंग मीडियम का एक नमूना, कमलेश ट्रेडर्स से घी के दो नमूने लिए। इसके बाद टीम द्वारा द्वारकापुरी क्षेत्र में लड्डू डुग्गू नमकीन से फीकी सेव, लौंग सेव, मेथी सेव के कुल तीन नमूने, रतन चाट हाउस से मिठाई के तीन, नमकीन के दो नमूने लिए गए।

एक अन्य कार्यवाही में नारायणी टी कंपनी से टोस्ट, अचार, जीरावण, मूंग दाल, चाय, साबूदाना और डेट्स के कुल सात नमूने लिए। टीम द्वारा खाद्य पदार्थ घी की जब्ती की गई, जिसका मूल्य 40 हजार 180 रुपए है। लिए गए सभी नमूनों को जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल की ओर भेजा गया है। जिनकी जांच रिपोर्ट प्राप्ति उपरांत खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत आगामी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

निरीक्षण दलों ने निरीक्षण के दौरान प्रतिष्ठानों में पाई गई कमियों में सुधार के लिए प्रतिष्ठान संचालकों को निर्देशित किया। परिसर की साफ सफाई बनाए रखने, नियमित रूप से पेस्ट कंट्रोल करवाने, फूड हैंडलर की व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने, खाद्य पदार्थों के उचित रखरखाव से संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए गए।

अखाद्य रंग से रंगी सौंफ जब्त

शुक्रवार देर शाम नावदा पंथ स्थित अरिहंत ट्रेडर्स पर छापा मारा। यहां पर सौंफ को कृत्रिम तरीके से हरा रंग दिया जा रहा था। इसका संचालक कमल बाफना है। यहां पर मिली सौंफ खराब क्वालिटी की थी। इसे 200 रुपए किलो में बेचा जा रहा था। आरोपी सियागंज की एक दुकान से ऑर्डर लेकर सीधे फैक्ट्री से ही माल सप्लाई कर रहा था। कार्रवाई शुक्रवार देर रात तक जारी रही। सौंफ के नमूने और एक ग्रीन ऑक्साइड रंग का नमूना लेकर प्रयोगशाला भोपाल भेजा है।

यहां से 3,536 किलो सौंफ और 73 किलो ग्रीन ऑक्साइड अखाद्य रंग जब्त किया है। इसकी कीमत 7 लाख 20 हजार बताई जा रही है। साथ ही संचालक बाफना का खाद्य लाइसेंस भी निरस्त किया जा रहा है। ग्रीन ऑक्साइड का उपयोग मेटल, टाइल्स, कोटिंग आदि पर हरा रंग करने के लिए किया जाता है। इसका खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल शरीर के मुख्य अंगों पर हानिकारक प्रभाव डाल कैंसर जैसे गंभीर रोग को जन्म देता है।