वरिष्ट आईपीएस श्री पवन जैन को आज मिलेगा आई एन वी सी इंटरनेशनल अवॉर्ड 2020

660
आईपीएस श्री पवन जैन

भोपाल 22 सितम्बर। दिल्ली में गुरुवार 23 सितंबर, 2021 की शाम 6:00 बजे आयोजित एक ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मान समारोह में देश की चार नामचीन हस्तियों को आईएनवीसी इंटरनेशनल अवार्ड 2020 से सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मान समारोह में मध्य प्रदेश कैडर के वरिष्ट आईपीएस एवं वर्तमान में महानिदेशक होमगार्ड सिविल डिफेंस एवं डिजास्टर मैनेजमेंट श्री पवन जैन को उनके द्वारा किए गए लोक सेवा के अति विशिष्ट कार्यों तथा समाजसेवा के क्षेत्र में किए उत्कृष्ट कार्यों के लिए आई एन वी सी इंटरनेशनल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि श्री पवन जैन भारत के ऐसे पहले आईपीएस अधिकारी हैं जिन्होंने किसी विशुद्ध विज्ञान विषय को हिन्दी माध्यम से लिख कर सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की ।
श्री पवन जैन राजस्थान के धौलपुर जिले की राजाखेड़ा तहसील के निवासी हैं जिन्होंने शासकीय सेवा के दौरान हिंदी भाषा के साथ-साथ लोक सेवा एवं जनसेवा को अपना राष्ट्रीय मिशन बनाकर सेवा के प्रकल्प के रूप में चुना है। श्री पवन जैन अनेकों बार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर लाल किले की प्राचीर से कविता पाठ कर चुके हैं। उन्होंने विदेशों में भी कविता पाठ किया है।
इस सम्मान समारोह में ओस्लो नॉर्वे से अंतर्राष्ट्रीय डिप्लोमेट एवं पूर्व चीफ ऑफ यूनाइटेड नेशंस कम्युनिकेशंस एंड आउटरीच यूनाइटेड नेशंस एनवायरमेंटल श्री टोरे जोहन ब्रेविक मुख्य अतिथि होंगे।
अवार्ड सेलेक्शन कमेटी संयोजक डॉ वीरेंद्र रावत अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि वर्ष 2020 का पुरस्कार वितरण समारोह कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। अब यह समारोह वर्चुअल माध्यम से 23 सितंबर, 2021 भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे गूगल मीट पर आयोजित किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय समाचार विचार निगम के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार (मानद) डॉ डीपी शर्मा ने बताया के इस बार यह पुरस्कार भारत की प्रख्यात चार हस्तियों को उनके विभिन्न क्षेत्रों में किए गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए दिया जा रहा है। इसके तहत आईएनवीसी लाइफ टाइम अचीवमेंट इंटरनेशनल अवार्ड पूर्व सीएमडी श्री पीएम भारद्वाज,प्रख्यात शिक्षाविद एवम शिक्षा प्रसारक श्रीमती भारती पाराशर, यूनाइटेड नेशंस के पूर्व अंतरराष्ट्रीय डिप्लोमेट श्री विजय समनोत्रा एवं आईपीएस श्री पवन जैन महानिदेशक होमगार्ड्स ,डिजास्टर मैनेजमेंट एवं सिविल डिफेंस मध्य प्रदेश को हिन्दी भाषा और खेलों का उत्थान,पुलिस में नवाचार एवं समाज सेवा मे अति विशिष्ट योगदान के लिए दिया जा रहा है l
*खेल विभाग में किया सराहनीय कार्य*
खेल विभाग में करीब 14 महीने के अपने अल्प कार्यकाल के दौरान पवन जैन ने अत्यंत सराहनीय कार्य किए। उन्होंने टोक्‍यो ओलिंपिक में जाने वाले प्रदेश के खिलाडि़यों को प्रोत्‍साहित किया। ओलिंपिक और पैरालंपिक में मप्र के खिलाडि़यों ने भागीदारी की और पदक भी जीते । सर्वाधिक विषम परिस्थितियों के इस कोरोना काल में दो बार लाकडाउन भी लगा। उन्‍होंने बड़ी कुशलता से इस विकट स्थिति को संभाला और खिलाडि़यों को सुरक्षित घर पर पहुंचाया। स्थिति सामान्‍य होने पर खेल गतिविधियों को भी पूरे देश में पुन: सबसे पहले प्रारंभ भी कराया। पैरालंपिक में देश के लिए पदक जीतने वाले बिहार के रहने वाले शरद कुमार को अभ्‍यास के लिए हर संभव सहयोग किया। शरद कुमार एक माह तक टी टी नगर स्टेडियम में यूक्रेनियाई कोच के साथ रहकर कड़ी मेहनत की और टोक्यो ओलंपिक में देश को पदक दिलाया।