खिलाड़ियों को सख्ती से करना होगा निर्दैशों का पालन, कोरोना के खौफ के बीच भरना पड़ेगा शपथपत्र

खिलाड़ियों को सख्ती से करना होगा निर्दैशों का पालन, कोरोना के खौफ के बीच भरना पड़ेगा शपथपत्र

मीडियावाला.इन।

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने गुरुवार को खुलासा किया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए उसके देश भर के केंद्रों में अभ्यास शुरू करने वाले खिलाड़ियों को इससे जुड़े 'जोखिम' को स्वीकार करते हुए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे।
लॉकडाउन दिशानिर्देशों में छूट मिलने के बाद अभ्यास शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करते हुए SAI ने सहमति पत्र भी दिए हैं, जिन्हें खिलाड़ियों और राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) को एसओपी के तहत भरना होगा। इस फॉर्म में खिलाड़ियों को यह स्वीकार करना होगा कि वे समझते हैं कि SAI महामारी के बीच अभ्यास शुरू करने से जुड़े जोखिमों के पूर्ण उन्मूलन की गारंटी नहीं दे सकता। कहा गया है, 'मैं कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति में अभ्यास फिर से शुरू करने से जुड़े जोखिमों को स्वीकार करता हूं।' SAI ने कहा कि सहमति पत्र पर हस्ताक्षर प्रत्येक केंद्र पर नियुक्त कोविड-19 कार्यबल की निगरानी में किए जाएंगे। यह कार्यबल सभी प्रशिक्षुओं और स्टाफ के मार्गदर्शन के लिए गठित किया गया है। एसओपी ने कहा, 'कार्यबल यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक खिलाड़ी हस्ताक्षर सहमति फार्म उन्हें उपलब्ध कराए, जिसमें वर्तमान परिस्थितियों में अभ्यास से जुड़ी सीमाओं और जोखिमों की जानकारी और सहमति होगी।'

अलग-अलग खेलों से जुड़ी गाइडलाइन

 

लॉकडाउन 4.0 में मिली रियायतों के बाद खेलों को चार भाग में बांटा गया है। वाटर स्पोर्ट्स, कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स, मीडियम कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स, फुल कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स। हर खेल के लिए अगल गाइडलाइंस भी जारी की गईं हैं। जैसे हॉकी में खिलाड़ियों को अनिवार्य रूप से खुद की ही स्टिक इस्तेमाल करनी होगी। टर्फ पर लेट और बैठकर एक्सरसाइज की इजाजत नहीं होगी। सामाजिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखना होगा। बैंडमिंटन में भी खुद के ही रैकेट का उपयोग करना होगा, एक कोर्ट पर केवल दो खिलाड़ी और एक कोच को ही अनुमति। इसी तरह बॉक्सिंग में भी अपने ही उपकरण इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां भी सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा। एथलेटिक्स और वेटलिफ्टिंग जैसे खेलों में भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अभ्यास की अनुमति है।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment