Stock Market; सेंसेक्स 9 माह निचले स्तर पर, रुपया भी All Time Low 

आज के कारोबार में सभी प्रमुख एशियाई बाजारों में भारी गिरावट

738

कार्पोरेट और बिजनेस विशेषज्ञ बसंत पाल की रिपोर्ट

विदेशी निवेशकों (FII) की लगातार बिकवाली के चलते भारतीय शेयर बाज़ार में गिरावट का दौर जारी है। BSE Sensex घटकर 9 माह के निचले स्तर पर पहुँच गया।

आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट रही है। सेंसेक्स 1150 अंकों से ज्यादा लुढ़क गया, जबकि निफ्टी भी 15800 के करीब दर्ज हुआ।

इस बीच बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ से ज्यादा घट गया है।

बाजार में चौतरफा बिकवाली जारी है। निफ्टी पर बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स में 3 फीसदी से ज्यादा गिरावट है। आटो इंडेक्स में 2 फीसदी कमजोरी देखने को मिली।

आईटी, फार्मा और एफएमसजी इंडेक्स में 1 फीसदी गिरावट रही है। रियल्टी इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा तो मेटल इंडेक्स में 3.7 फीसदी कमजोरी देखने को मिली।

फिलहाल सेंसेक्स में 1158 अंकों की गिरावट रही है और यह 52,930.31 के लेवल पर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी 359 अंक टूटकर 15808 के लेवल पर बंद हुआ है।

हैवीवेट शेयरों में भारी बिकवाली रही है। सेंसेक्स 30 के 28 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। आज के टॉप लूजर्स में INDUSINDBK, Bajaj, HDFC, TATASTEEL, AXISBANK और TITAN शामिल हैं।

प्रमुख एशियाई बाजारों में गिरावट

ग्लोबल संकेतों की बात करें तो आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिली है। वहीं इसके पहले बुधवार को अमेरिकी बाजार भी कमजोर होकर बंद हुए।

ब्रेंट क्रूड में हल्की नरमी देखने को मिली है लेकिन यह 108 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा है। जबकि अमेरिकी क्रूड भी 106 डॉलर प्रति बैरल पर है। अमेरिका में 10 साल का बॉन्ड यील्ड 2.902 फीसदी पर है।

रुपया ने नीचे गिरने का रिकॉर्ड बनाया

FII की लगातार बिकवाली के के चलते डॉलर के मुकाबले रुपया नए रिकॉर्ड लो पर पहुँच गया है। 12 मई को यह 77.59 प्रति डॉलर के भाव तक कमजोर हुआ, जबकि बुधवार को रुपया 77.23 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

यूएस में महंगाई का डाटा सेंटीमेंट बिगाड़ने वाला रहा है, जिससे इक्विटी मार्केट में गिरावट रही। डॉलर इंडेक्स मजबूत हुआ है, वहीं क्रूड में तेजी आई है। इनके चलते रुपया कमजोर हुआ।

Author profile
WhatsApp Image 2021 10 23 at 1.54.28 AM
बसंत पाल

लेखक वरिष्ठ पत्रकार और कारपोरेट, कमोडिटी मार्केट के जानकार हैं। इन विषयों पर तीन दशकों से निरंतर लेखन कर रहे हैं। आर्थिक मामलों के समीक्षक होने के साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से भी सम्बद्ध रहे।
संपर्क : 98260 10905