ये हैं WhatsApp के पांच नए फीचर्स, क्या आपको पता है?

9015

ये हैं WhatsApp के पांच नए फीचर्स, क्या आपको पता है?

कुछ महीनों में व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए नए फीचर्स रोलआउट किए हैं, जो सभी यूजर्स के लिए काफी उपयोगी हैं। वॉट्स्ऐप एक प्रकार का त्वरित संदेश भेजने और प्राप्त करने वाला मोबाइल ऐप है, जिसे अमेरिकी कंपनी, फेसबूक ने खरीदा है। इसमें लोग अपने मोबाइल के द्वारा पाठ्य संदेश के साथ साथ आवाज, छवि और जी पी एस के द्वारा अपना पता भी भेज सकते हैं। इसके द्वारा वॉइस और वीडियो कौल भी किया जा सकता है, जिस में इंटरनेट का डेटा इस्तेमाल होता है। इस ऐप को डेस्कटॉप कंप्यूटर पर भी चलाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए अपने वाट्सएप वाले मोबाइल को भी इंटरनेट से जोड़ना होता है। यह अकाउंट बनाने के लिए लोगों के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता है और कॉण्टैक्ट लिस्ट के द्वारा सभी वॉट्स्ऐप का उपयोग करने वालों की सूची भी अपने एप में दिखा देता है।

आज हम इनमें से टॉप 5 फीचर्स के बारे में बताएंगे, जो सभी यूजर्स को जानना जरूरी है। तो आइए जानते हैं क्या हैं ये नए फीचर्स और इनका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

चैट लॉक सुविधा

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए चैट लॉक फीचर रोलआउट किया है। इस फीचर के तहत यूजर्स अपनी चैट को छुपा सकते हैं। जिसकी मदद से यूजर्स ऐप के भीतर भी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को कंट्रोल कर सकते हैं। यूजर्स अपनी किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को चैट को एक अलग फ़ोल्डर में रखने और फिर उन्हें पासवर्ड या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ लॉक करने की अनुमति देती है।

संदेश सुविधा संपादित करें

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए एडिट मैसेज फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने भेजे गए मैसेज को एडिट कर सकते हैं। यह फीचर केवल व्हाट्सएप पर भेजे गए टेक्स्ट संदेशों को संपादित करने की अनुमति देता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सिर्फ 15 मिनट का समय मिलता है। 15 मिनट के बाद उपयोगकर्ता संदेशों को संपादित नहीं कर सकते।

फोटो को एचडी क्वालिटी में भेजा जा सकता है

इस नए फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी यूजर को एचडी क्वालिटी में फोटो भेज सकते हैं। फिलहाल यह सुविधा केवल बीटा संस्करण पर उपलब्ध है और परीक्षण चरण में है। लेकिन जल्द ही इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स हाई डेफिनिशन फोटो भेज सकते हैं। साथ ही यूजर्स व्हाट्सएप पर एचडी वीडियो भी शेयर कर सकेंगे। गौरतलब है कि पहले अगर हम व्हाट्सएप ऐप पर कोई भी फोटो भेजते थे तो वह कंप्रेस हो जाती थी और उसकी क्वालिटी डाउन हो जाती थी, लेकिन अब इस नए फीचर की मदद से एचडी क्वालिटी की फोटो शेयर की जा सकेगी।

कॉलर सुविधा को मौन अनदेखा करें

इस फीचर के तहत किसी भी अनजान कॉलर को म्यूट किया जा सकता है। इस फीचर को रोल आउट करते समय मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अब आप अधिक गोपनीयता और नियंत्रण के लिए व्हाट्सएप पर अज्ञात संपर्कों से आने वाली कॉल को स्वचालित रूप से म्यूट कर सकते हैं। यह फीचर उन लोगों की मदद करेगा जो व्हाट्सएप पर अनजान कॉल से परेशान हैं। इस फीचर के जरिए यूजर्स अनजान ऑडियो और वीडियो कॉल को इग्नोर कर पाएंगे।

त्वरित वीडियो संदेश सुविधा

मेटा ने व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए एक त्वरित वीडियो संदेश सुविधा भी शुरू की है। इस नए फीचर के जरिए यूजर्स अपनी चैट में शॉर्ट वीडियो मैसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं।