Sudarshan Home:क्या आपने कभी किया है सुदर्शन होम, आइये जानते हैं सुदर्शन होम के क्या लाभ हैं?

2044
Sudarshan Home
Sudarshan Home

Sudarshan Home:क्या आपने कभी किया है सुदर्शन होम, आइये जानते हैं सुदर्शन होम के क्या लाभ हैं?

इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है और उनसे परिवार के कल्याण की प्रार्थना की जाती है.भगवान महाविष्णु हिंदू त्रिमूर्ति में से एक हैं और पृथ्वी और पृथ्वी के प्राणियों के रक्षक के रूप में पूजनीय हैं। उन्हें सर्वोच्च ईश्वर के रूप में माना जाता है जो पृथ्वी पर शांति के संतुलन की कोशिश करता है और उसे बनाए रखता है। भगवान महाविष्णु को दस अवतारों के रूप में जाना जाता है, जिन्हें ‘विष्णु के दशावतार’ के रूप में जाना जाता है, और ये सभी अवतार उनके दुश्मनों और अन्य बुरी ताकतों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनका डिस्क जैसा हथियार, सुदर्शन चक्र, घातक रूप से शक्तिशाली माना जाता है और इसका उपयोग मुख्य रूप से राक्षसों जैसी बीमार ताकतों को खत्म करने के लिए किया जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं, प्राचीन ग्रंथों और वेदों के अनुसार, महा सुदर्शन होम और पूजा करने से भक्त को जीवन के कुछ महान सुख और लाभ मिल सकते हैं।

हिंदू धर्म में सुदर्शन होम का बहुत महत्व है, घर में सौभाग्य लाने के लिए सुदर्शन होम किया जाता है। यह सुदर्शन होम न केवल भारत में बल्कि श्रीलंका, नेपाल, सिंगापुर, मलेशिया, भूटान में भी किया जाता है।

महा सुदर्शन होम और पूजा Sudarshan Home
महा सुदर्शन होम और पूजा Sudarshan Home

भारत का प्रसिद्ध श्री सुदर्शन भगवान मंदिर कर्नाटक के श्रीरंगपट्टनम में स्थित है।

इस सुदर्शन होम का क्या महत्व है? जब सुदर्शन होम किया जाता है, तो आइए देखें कि इसे करने से क्या लाभ होते हैं:

राम, कृष्ण, मुक्तिसंघर्ष और स्वतंत्रता 

Travelogue: Bet Dwarka- सुदामा अपने मित्र से भेंट करने यहां एक छोटी सी पोटली में चावल लेकर आये थे ! 

सुदर्शन होम क्या है?
सुदर्शन होम एक संस्कृत शब्द है। सु का अर्थ है अच्छा, शुभ, दर्शन का अर्थ है अच्छा दर्शन। जो कोई भी सुदर्शन होम करता है उसे भगवान सुदर्शन का आशीर्वाद मिलता है। भगवान विष्णु के पास सुदर्शन चक्र भी है। ऐसा माना जाता है कि सुदर्शन होम करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।

ARTVARKO पीतल सुदर्शन भगवान विष्णु 16 शस्त्र प्रतिमा सुदर्शन और नरसिंह अन्य साइड आइडल 13.5 इंच के रूप में। : Amazon.in: घर और किचन

सुदर्शन होम कब किया जाएगा?
सुदर्शन होम एकादशी, द्वादशी, पूर्णिमा को किया जाता है।

सुदर्शन होम क्यों किया जाता है?
बुरी नजर से छुटकारा पाने, शत्रुओं से छुटकारा पाने, सब कुछ अच्छा पाने और बेहतर स्वास्थ्य पाने के लिए सुदर्शन होम किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस होम को करने से अनावश्यक चिंताएं और कठिनाइयां दूर हो जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि इस होम को करने से यदि कोई विपत्ति आने वाली हो तो उन सभी से छुटकारा मिल जाता है।

सुदर्शन होमम
तुलसी पत्ता
चंदन
फल
फूल
सुदर्शन यंत्र
प्रसाद के लिए आवश्यक सामग्री

सुदर्शन होम कैसे करें?
* सुदर्शन मूर्ति रखकर मंत्रों का जाप किया जाएगा
* भगवान का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा
* भगवान को घी, शहद घी, सूखे मेवे अर्पित किए जाएंगे
* होम के बाद अग्निकुंड के चारों ओर आना चाहिए।
*होमदा बासमा को माथे पर लगाएं।

महा सुदर्शन होम और पूजा करने के कुछ अन्य और प्रमुख लाभ यह हैं कि यह एक बीमार या घायल शरीर को ठीक करने में मदद करता है, साधक के स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करता है, हानिकारक और जहरीली ऊर्जा से साधक की आत्मा को शुद्ध करता है, ईमानदार इच्छाओं को प्राप्त करने में मदद करता है। और अज्ञात चिंताओं और कष्टों से भी राहत प्रदान करता है। जैसा कि भगवान महाविष्णु को सभी जीवित प्राणियों के लिए शांति लाने के लिए माना जाता है और उन्हें इस क्षेत्र का रक्षक माना जाता है, उन्हें अपने भक्तों को एक बुरी नजर, बुरी ऊर्जा और शक्तिशाली नकारात्मक शक्तियों से बचाने के लिए जाना जाता है।

Precious Stone Orlov Diamond: कोहिनूर हीरे से भी बड़ा था भारत का ये हीरा 

Travelogue: Bhalka Teerth Somnath-जिस स्थान पर भगवान कृष्ण ने देह त्याग किया था!