Walking Benefits: टहलना व्यायाम का सबसे प्राकृतिक ढंग है

जरूरत बस इतनी है कि यह नियमित दिनचर्या का हिस्सा बन जाए

1311
Walking Benefits

Walking Benefits: टहलना व्यायाम का सबसे प्राकृतिक ढंग है

Walking Benefits: टहलना (walking)समग्र शारीरिक फिटनेस के लिए टहलना एक सरल लेकिन संपूर्ण व्यायाम है। इससे हृदय स्वस्थ रहता है, वजन कम होने में मदद मिलती है, गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होता है, मजबूती आती है, रक्त का प्रवाह और शारीरिक बनावट बेहतर होती है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

इससे जोड़ स्वस्थ रहते हैं और अर्थराइटिस का खतरा कम होता है। जाहिर है कि टहलने से होने वाले शारीरिक लाभों की सूची लंबी है। इन सब लाभों के लिए बस आपको टहलने के क्रम को लगातार जारी रखना है।

 टहलने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. यह दिल और फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है.

Healthy living health benefits of walking 196246 वजन कम करने के अलावा भी सेहत को कई फायदे पहुंचाता हैं हर दिन टहलना, जानें यहां - lifeberrys.com हिंदी

टहलने से मसल्स को टोन और मजबूत करने में भी मदद मिलती है. इससे हड्डियों के घनत्व में भी सुधार हो सकता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है. हालांकि, क्या एक दिन में 10 हजार कदम चलना पूरे दिनभर की कसरत करने के बराबर है?  एक दिन में 10 हजार कदम निश्चित रूप से डॉक्टरों को दूर रख सकते हैं. यह आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए एक पूर्ण कसरत के रूप में योग्य नहीं हो सकता है, लेकिन दिन में कुछ हजार कदम चलना दिन के दौरान एक्टिव रहने और अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने का एक अच्छा तरीका है.

Atique Ashraf Murder: CM योगी ने किए सारे कार्यक्रम कैंसिल, हर 2 घंटे की मांगी रिपोर्ट , मुख्यमंत्री आवास में आवाजाही पर लगी रोक 

कुछ कदम ना चलने से बेहतर है थोड़ा टेहलना
यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें दिन में घर के चारों ओर घूमने या पार्क में जाने का मौका नहीं मिलता है, तो कदमों पर भरोसा करने से आपको अपनी गतिहीन लाइफस्टाइल को तोड़ने में मदद मिलेगी और आपके लिए एक्टिव रहने का लक्ष्य बन जाएगा. 10 हजार कदम एक लक्ष्य के बारे में हैं और उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं जो लंबे समय में आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है. कुछ हजार कदमों से शुरू करें और अपनी दिनचर्या में अधिक गतिविधि लाने के लिए अपनी दिनचर्या बनाएं.

गर्मियों में शाम को टहलना और वर्कआउट करना क्यों है फायदेमंद ? | TheHealthSite.com हिंदी

10 हजार कदम में कम होती है 500 कैलोरी!
चलने के सबसे बड़े फायदों में से एक इसकी कैलोरी बर्न और वजन घटाने में मदद करने की क्षमता है. रोजाना 10 हजार कदम चलने से लगभग 500 कैलोरी बर्न की जा सकती है, जो वजन घटाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है. इसके अतिरिक्त, चलने से तनाव के स्तर को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

अतीक और अशरफ की हत्या के बाद, प्रयागराज में इंटरनेट बंद

10 हजार कदम का लक्ष्य कैसे पूरा करें
एक छोटे लक्ष्य के साथ शुरू करो. यदि आपके वर्तमान कदमों की संख्या 3000/दिन से कम है, तो प्रतिदिन 5000 कदमों का लक्ष्य निर्धारित करना एक अच्छा विचार है. इसी तरह, यदि आप पहले से ही एक दिन में 5000 कदम चलते हैं, तो रोजाना 7000 या 8000 कदम का लक्ष्य निर्धारित करें. .टहलना एक बेहतरीन व्यायाम है। इसे आसानी से अपनी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। हालांकि लंबे समय के लाभों को पाने के लिए समझदारी इसमें है कि अपनी दूरी और गति को लगातार बढ़ाने का प्रयास किया जाए। किसी उपकरण का गलत ढंग से उपयोग करने या गलत निर्देश मिलने से चोट लगने की संभावना टहलने में कतई नहीं होती। एक व्यायाम के तौर पर टहलना किसी भी बाहरी प्रभाव से पूरी तरह स्वतंत्र है।{अपने चिकित्सक से सलाह लेकर शुरू करें }

Toll Tax Rules Will Change : टोल टैक्स के नए नियमों में बहुत कुछ बदलेगा!