Weather Alert and Cyclone Update: MP में भी ‘गुलाब’ असर दिखाएगा, 19 जिलों में Yellow Alert जारी

1228
MP Weather Alert

 

Bhopal: MP के मौसम पर बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान का असर होता दिखाई दे रहा है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ते इस तूफान का सबसे ज्यादा प्रभाव ओडिशा के गोपालपुर से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के बीच होने की आशंका जताई जा रही है। इस तूफान के कारण तटवर्ती बंगाल में भारी बारिश की संभावना है।
MP के लिए भोपाल मौसम केंद्र के निदेशक ने भी भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, शहडोल, जबलपुर और उज्जैन संभागों में वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान इन सभी संभागों के अधिकांश जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर, उज्जैन, धार, खरगोन, खंडवा, आलीराजपुर, देवास, बड़वानी, रतलाम, बुरहानपुर, शाजापुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा और मंडला जिलों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।
चक्रवात गुलाब अभी पूर्व-दक्षिण-पूर्व की तरफ स्थित है। इसके आंध्र प्रदेश के कलिंगपटनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच देर रात तक आने की आशंका है। इसके प्रभाव की वजह से गंजम, गजपति में हवा की गति 70-80 किलोमीटर रहने की संभावना है। भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। 11 ज़िलों में अलर्ट जारी किया गया है। एनडीआरएफ की 24 टीमों को तैनात किया गया है। इन  राज्यों के कई जिलों में अगले तीन दिनों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है, इसे लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है।
अगले तीन दिनों के दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी और ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में मछुआरों को 25 से 27 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-मध्य और उत्तरपूर्वी क्षेत्र में समुद्र में न जाने को कहा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ रविवार की सुबह तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित था, जो ओडिशा के गोपालपुर से लगभग 270 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और आंध्र प्रदेश में कलिंगपटनम से 330 किमी पूर्व में है।                             IMG 20210926 WA0152