हरी सब्जियां खाना क्यों माना जाता है सेहत के लिए जरूरी? जानें इसके 5 फायदे

1365

हरी सब्जियां खाना क्यों माना जाता है सेहत के लिए जरूरी? जानें इसके 5 फायदे

हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होने के साथ शरीर लंबे समय तक हेल्दी भी रहता है।

हरी सब्जियां खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। हरी सब्जियां हर मौसम में आसानी से मार्केट में मिल जाती है और ये सस्ती होने के साथ इन्हें पकाना भी काफी आसान होता है। ये शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाती है। हरी सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो शरीर को मजबूत बनाते है। इसके सेवन से बाल भी लंबे समय तक हेल्दी रहते है। हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते है जैसे सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी आदि। इनके नियमित सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने बात की डाइटीशियन सुमन से।

पाचन तंत्र को हेल्दी बनाएं

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को साफ रखने के साथ कब्ज की समस्या को भी दूर रखता है। हरी सब्जियों के सेवन से कब्ज, गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या से छुटकारा मिलता है। हरी सब्जियां खाने से मल मुलामम बनता है और पेट साफ करने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में मददगार

हरी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। जिस कारण इनके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है और बैली फैट भी कम होता है। वहीं इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है,जो जल्दी से भूख नहीं लगने देता। जिससे आप अतिरिक्त खाने से बच जाते है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों में होने वाली कई बीमारियां भी आसानी से दूर होती है। हरी सब्जियों में ल्युटिन और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो आंखों को बीमारी से बचाने में मदद करते है।

मूड को बेहतर बनाएं

जी हां, हरी सब्जियों के सेवन से मूड बेहतर होता है। इनमें भरपूर मात्रा में फोलेट पाया जाता है, जो मूड को बेहतर बनाने में मददगार होता है। इनके सेवन से और त्वचा की कई समस्याएं भी आसानी से दूर होती है

हाइड्रेट रखें

हरी सब्जियों के सेवन स शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। हरी सब्जियों में करीब 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेट करने के साथ शरीर से विषऐले पदार्थो को भी आसानी से बाहर करती है।

हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हालांकि, इनका अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन करें।