2024 के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी जीत को लेकर क्या इंदौर या खजुराहो देश मेें बनाएगा नया कीर्तिमान

376

2024 के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी जीत को लेकर क्या इंदौर या खजुराहो देश मेें बनाएगा नया कीर्तिमान

भोपाल। प्रदेश में चार चरण के तहत लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद राजनीतिक गलियारे में चर्चा जोरों पर चल रही है कि प्रदेश में इस बार लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक वोटो से चुनाव जीतने का सेहरा किसके माथे पर सजेगा। इसके अलावा एक चर्चा और आम हो गई है कि क्या इंदौर या खजुराहो में इस बार बीजेपी के उम्मीदवार देश में सबसे अधिक वोटो से लोकसभा चुनाव जीतने का कहीं रिकार्ड न बना ले। इंदौर में कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं होने से इंदौर के नाम पर अधिक से अधिक लोग  अपनी सहमति जता रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच सबसे ज्यादा वोटो के अंतर से जीत नवसारी लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार सीआर पाटिल ने 6 लाख 89 हजार वोटों से चुनाव जीतकर रिकार्ड बनाया था। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश में सबसे बड़ी जीत भाजपा सांसद उदय प्रताप सिंह की थी। नर्मदापुरम लोकसभा सीट से उदय प्रताप सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रभान सिंह को 5 लाख 53 हजार 682 वोटो से हराया था।

*शंकर लालवानी मार सकते है बाजी-*
प्रदेश में सबसे ज्यादा मतदाता इंदौर लोकसभा क्षेत्र में है। इंदौर में 25 लाख 86 हजार मतदाता है। इंदौर में कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं होने से शंकर लालवानी देश में सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार हो सकते है। इंदौर में इस बार 60.53 फीसदी मतदान हुआ है। पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले 8.75 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले लोकसभा चुनाव में शंकर लालवानी प्रदेश में सबसे ज्यादा 10 लाख से ज्यादा वोट पाने वाले बीजेपी के उम्मीदवार थे। लालवानी पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार पंकज संघवी को 5,20815 वोटो से चुनाव हराकर प्रदेश में दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल किए थे।

*बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का नाम भी जोरों पर-*
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और खजुराहो लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार वीडी शर्मा का नाम भी देश में सबसे अधिक वोटो से जीतने वालों की सूची में गिना जा रहा है। खजुराहों में गठबंधन के उम्मीदवार का पर्चा खारिज होने के बाद वीडी शर्मा के लिए यह चुनाव बहुत आसान हो गया था। इसके बावजूद भी वे मतदान तक अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए सक्रिय रहे। खजुराहो लोकसभा सीट पर इस बार 56.97 फीसदी मतदान हुआ है। पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले  11.31 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। वीडी शर्मा पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश में सबसे बड़ी जीत हासिल करने वालों की सूची में चौथे स्थान पर थे। वीडी शर्मा ने पिछला चुनाव 4,92382 वोटो से जीते थे। खजुराहों में कुल मतदाता 18 लाख, 31 हजार, 837 हैं।