World Spine Day 2023: रीढ़ की हड्डी की सेहत के बारे में 5 Myths और Facts जान लें आप

769

World Spine Day 2023: रीढ़ की हड्डी की सेहत के बारे में 5 Myths और Facts जान लें आप

16 अक्टूबर को विश्व रीढ़ की हड्डी दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक करना और उन्हें एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है.

रीढ़ की हड्डी हमारी पीठ की हड्डी होती है. यह हमारे शरीर को सहारा देती है और हमें चलने-फिरने में मदद करती है. रीढ़ की हड्डी का स्वास्थ्य हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए, यह जरूरी है कि हम अपनी रीढ़ की हड्डी का ख्याल रखें. हम स्वस्थ आहार खाकर, नियमित रूप से व्यायाम करके और सही पोज बनाए रखकर अपनी रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रख सकते हैं. आज हम आपको रीढ़ की हड्डी की सेहत से जुड़े 5 मिथक और उसके तथ्य के बारे में जानेंगे.

World Sight Day 2023: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें डॉक्टर के बताए ये खास व्यायाम 

मिथक: रीढ़ की हड्डी की चोटें केवल खेलों में होती हैं.
तथ्य: रीढ़ की हड्डी की चोटें किसी भी उम्र में हो सकती हैं, चाहे आप किसी भी गतिविधि में हों. रीढ़ की हड्डी की चोटें कार दुर्घटनाओं, गिरने, और यहां तक कि झटके से भी हो सकती हैं.

मिथक: रीढ़ की हड्डी की चोटों के लिए कोई इलाज नहीं है.
तथ्य: रीढ़ की हड्डी की चोटों के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं. उपचार चोट की गंभीरता पर निर्भर करता है. उपचार में दवाएं, सर्जरी, और पुनर्वास शामिल हो सकते हैं.

Benefits of Beetroot: ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

World Spine Day 2021: These 5 bad habits harm your back, know how to avoid them.- World Spine Day 2021: ये 5 बुरी आदतें पहुंचाती हैं आपकी पीठ को नुकसान, जानिए इनसे

मिथक: रीढ़ की हड्डी की चोट के बाद, आपको हमेशा व्हीलचेयर में रहना होगा.
तथ्य: रीढ़ की हड्डी की चोट के बाद, कुछ लोग व्हीलचेयर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कई लोग चलने और अन्य गतिविधियों को करने में सक्षम होते हैं. पुनर्वास के साथ, कई लोग अपनी गतिशीलता में सुधार कर सकते हैं.

मिथक: पीठ दर्द से पीड़ित लोगों के लिए व्यायाम हानिकारक है
तथ्य: जबकि कठोर व्यायाम हानिकारक हो सकते हैं क्योंकि वे पीठ पर तनाव पैदा करते हैं, हल्के व्यायाम वास्तव में पीठ दर्द को कम करने में सहायक हो सकते हैं. अगर सही तरीके से किया जाए तो व्यायाम पीठ को मजबूत कर सकता है और दर्द को खत्म कर सकता है. व्यायाम के संबंध में सही मार्गदर्शन के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना भी बेहतर है.

मिथक: पीठ दर्द उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा है
तथ्य: पीठ दर्द वास्तव में लोगों की उम्र बढ़ने के साथ आम हो जाता है, लेकिन पुराना पीठ दर्द कोई अपरिहार्य घटना नहीं है. उचित देखभाल से इसे अक्सर रोका या प्रबंधित किया जा सकता है. स्वस्थ वजन बनाए रखने, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और अच्छी मुद्रा बनाए रखने से पीठ दर्द को रोकने में मदद मिलती

Chandrayaan-3 के लैंडर और रोवर का नाम विक्रम और प्रज्ञान क्यों पड़ा? जानें क्या है नामकरण की नई व्याख्या !