36 Thousand Cheats : क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के नाम पर 36 हजार ठगे, आकर फिंगरप्रिंट भी ले गए!

क्रेडिट कार्ड का बिल आया, तब इस धोखाधड़ी का पता चला!

151

36 Thousand Cheats : क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के नाम पर 36 हजार ठगे, आकर फिंगरप्रिंट भी ले गए!

Indore : शहर में लगातार आनलाइन ठगी के नए तरीके सामने आ रहे हैं। अभी तक कॉल पर ही ठगी करते थे, लेकिन अब लोगों के पास पहुंचकर उनकी फिंगरप्रिंट लेकर ठगी कर रहे हैं। तेजाजी नगर थाना क्षेत्र में क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर युवक के साथ धोखाधड़ी हुई। युवक के पास आकर ठग ने फिंगरप्रिंट लेकर 36 हजार रुपए ऐंठ लिए।

फरियादी बबलू पटेल निवासी असरावद ने बताया कि वह फेक्ट्री में काम करता है। चार जुलाई को अज्ञात मोबाइल से कॉल आया कि एचडीएफसी से बोल रहे हैं, आपके कार्ड की लिमिट बढ़ गई है। यदि आप बढ़ाना चाहते हो तो कार्ड की जानकारी बताएं। कार्ड की लिमिट कम है तो दूसरे कार्ड की जानकारी भेज दीजिए। इस पर आवेदक ने बताया कि उसके पास एसबीआई का भी कार्ड है। फिर ठग ने कहा, उसकी लिमिट भी बढ़ा देंगे।

पीड़ित युवक को लिंक भेजी 

इसके बाद पीड़ित को व्हाटसएप पर लिंक भेजी, जिस पर कार्ड की जानकारी भरवाई। दूसरे नंबर से फिर पीड़ित की बात ठग ने उसके सीनियर से कराई। केवाइसी वेरीफिकेशन करने के लिए ओटीपी भी भेजा, पीड़ित ने बता दिया। फोन पर बताया कि लिमिट 16 हजार से बढ़कर 2 लाख10 हजार हो गई है। एक व्यक्ति केवाइसी वैरिफिकेशन के लिए आएगा।

दूसरे दिन एक व्यक्ति पीड़ित के पास आया। पीड़ित से फोटो, फिंगर प्रिंट और आधार कार्ड की जानकारी ली। तीन दिन बाद आया मैसेज 7 जुलाई को जब कार्ड का बिल आया तो पता चला कि एचडीएफसी कार्ड से 4685 रुपए और एसबीआई से 31,900 रुपए डिडक्ट हुए है। तब पीड़ित को समझ आया कि 36 हजार की ठगी हुई है। आरोपियों की लोकेशन गाजियाबाद क्षेत्र की सामने आई है।