Metro Rail : मेट्रो के दूसरे चरण का काम शुरू, 5 किमी के ट्रैक निर्माण पर 495 करोड़ खर्च होंगे!  

पांच मेट्रो स्टेशन की डिजाइन का काम प्रगति पर, पिलरों को लेकर मंथन जारी!

950

Metro Rail : मेट्रो के दूसरे चरण का काम शुरू, 5 किमी के ट्रैक निर्माण पर 495 करोड़ खर्च होंगे!

Indore : रिंग रोड के रोबोट चौराहा से पलासिया होते हुए एयरपोर्ट तक मेट्रो के दूसरे चरण का निर्माण कार्य अब आरंभ होगा। इसके लिए रोबोट से पलासिया चौराहे तक निर्माण का ठेका रेल विकास निगम लिमिटेड को दिया गया है। इस पांच किलोमीटर लम्बे ट्रैक निर्माण पर मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन द्वारा 495 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे, जिसमें पांच मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा।

IMG 20240710 WA0057

यहां 160 मेट्रो पिलर बनाएं जाएंगे, लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है। पांच मेट्रो के स्टेशन बनाएं साथ ही एलिवेटेड ट्रैक के लिए पिलर की डिजाईन फाइन की जा रही है। यहां निर्माण कार्य शुरू करने से पहले का तकनीकी पहलू है। सभी पिलर जो ऊपरी तौर पर एक जैसा और समान दिखाई नहीं देता है, लेकिन यह असल में एक जैसे होते नहीं है। सभी में ट्रैक की स्थिति के अनुसार सीमेंट, सरिया सहित अन्य निर्माण सामग्री का उपयोग होता है। मेट्रो के सिविल वर्क के जीएम अजय कुमार ने बताया कि डिजाईनिंग का काम जुलाई माह तक पूरा हो जाएगा।

पिलर खुदाई का काम शुरू होगा

जिसके बाद यहां पिलर निर्माण के लिए खुदाई काम शुरू हो जाएगा। मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा मेट्रो की प्लानिंग करते समय मिट्टी परीक्षण और पिलर की अनुमानित संख्या तय की गई थी, लेकिन अब इस पर फाइनल प्लानिंग की जा रही है। यह स्टेशन शहीद पार्क, खजराना, बंगाली चौराहा, कनाड़िया रोड तथा पत्रकार कालोनी में तैयार किए जाना प्रस्तावित है। बंगाली कॉलोनी से पत्रकार कॉलोनी होते हुए पलासिया के बीच सडक 80 से 100 तो कहीं 80 फीट चौड़ी ही बनी है।