Encroachment Arson : अतिक्रमण हटाने के दौरान झोपडी में आग लगी, मां-बेटी की मौत! 

आग लगी या लगाई गई, स्पष्ट नहीं, मौजूद लोग VDO बनाते रहे, तनाव बढ़ा! 

732

Encroachment Arson : अतिक्रमण हटाने के दौरान झोपडी में आग लगी, मां-बेटी की मौत! 

Kanpur : कानपुर देहात के मैथा तहसील मड़ौली गांव में प्रशासन की टीम सोमवार को अतिक्रमण हटाने पहुंची। अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई सरकारी जमीन पर की जानी थी। अवैध निर्माण हटाने का काम शुरू होना था। लेकिन, अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम को देखते ही एक झोपडी में रहने वाली एक महिला और उसकी बेटी ने अपने आपको झोपड़ी में कैद कर लिया। कुछ देर बाद वहां आग लग गई। दोनों जलकर खाक हो गए। वहां मौजूद लोग घटना का वीडियो बनाते रहे। इसके बाद वहां माहौल गरमा गया। मृत महिला प्रमिला दीक्षित के पति कृष्ण गोपाल और उनके बेटे शिवम ने प्रशासनिक अधिकारियों पर आरोप लगाया कि उन्होंने झोपड़ी में आग लगा दी।

IMG 20230214 WA0032

मौके पर भारी संख्या में ग्रामीण जुट गए। हंगामा शुरू हो गया। लोगों ने आरोपी अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की। अतिक्रमण हटाने गई टीम के साथ मौजूद लेखपाल के साथ हाथापाई भी की गई। इसमें वे घायल हुए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही सीनियर अधिकारी मौके पर पहुंचे। एडीजी कानपुर जोन आलोक सिंह, एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति और सीनियर अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर ग्रामीणों और परिवारजनों को मामले में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि घटना की निष्पक्ष जांच कराई जाएगी।

पुलिस ने बताया कि मधौली गांव के निवासी गेदन लाल ने एक शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया था कि कृष्ण गोपाल, अंश और शिवम सरकारी जमीन पर कब्जा जमाए हुए हैं। वहां पर घर का निर्माण कर रहे हैं। 13 जनवरी 2023 को इस शिकायत के आधार पर एसडीएम मैथा में अतिक्रमित जमीन को खाली कराने का आदेश दिया। रेवेन्यू इंस्पेक्टर नंदकिशोर और लेखपाल अशोक सिंह चौहान कृष्ण गोपाल की बनाई झोपड़ी को ध्वस्त कराने के लिए बुलडोजर लेकर पहुंचे। इसके विरोध में कृष्ण गोपाल, बेटे शिवम और अन्य परिवारीजनों ने इसके खिलाफ मैती स्थित जिला मुख्यालय पर धरना दिया। उनकी मांग थी कि घर गिराए जाने से पहले उनके रहने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।

दो मौत को लेकर मामला दर्ज

मड़ौली गांव में अतिक्रमण हटाने गए एसडीएम और एसओ के सामने झोपड़ी में आग लगने से मां- बेटी की जलकर मौत के बाद गांव में भारी आक्रोश है। अभी दोनों शव मौके पर रखे हुए हैं। मामले में मृतका के बेटे की तहरीर पर एसडीएम मैथा ज्ञानेश्वर प्रसाद, एसओ रूरल दिनेश कुमार, कानूनगो, लेखपाल समेत 25 से 30 लोगों के खिलाफ हत्या समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। कमिश्नर राजशेखर, एडीजी आलोक सिंह के समझाने के बाद भी परिजन आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े हैं। शव नहीं उठने दिया जा रहा है। गांव में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

IMG 20230214 WA0033

ये हत्या है या हादसा

सोमवार को कानपुर देहात में जो कुछ हुआ, उसे हादसा नहीं हत्या ही कहेंगे। प्रशासन की टीम अतिक्रमण हटाने गई थी। इस दौरान आग लगने से 44 वर्षीय प्रमिला दीक्षित और उनकी बेटी 19 वर्षीय नेहा दीक्षित की जलकर मौत हो गई। इस मौत के मामले के बाद लीपापोती की कोशिश शुरू हो गई है। एसपी का कहना है कि दोनों ने खुद आग लगा ली थी। अगर दोनों ने आग लगाई भी तो फिर अतिक्रमण हटाने के लिए मौजूद प्रशासनिक टीम ने उन्हें क्यों नहीं बचाया। गुनाहगार तो वे भी है, जो तमाशा देखते रहे। वीडियो बनाते रहे। दो जिंदगियां खाक होती रहीं।

अब मामले पर राजनीति हो रही है, लेकिन इन दो मौतों के जिम्मेदार कौन हैं? प्रशासन की ओर से जांच के आदेश दिए हैं। जांच होगी। रिपोर्ट आएगी। हो सकती है, कुछ कार्रवाई भी हो। दो जिंदगियों को वापस नहीं लाया जा सकता। अगर प्रशासन ने, वहां मौजूद लोगों ने थोरी सी संवेदनशीलता दिखाई होती तो शायद यह घटना नहीं घटती। प्रशासनिक अधिकारियों पर केस दर्ज कराए गए हैं।

तहसीलदार ने एफआईआर दर्ज कराई थी 

14 जनवरी को अकबरपुर तहसीलदार रणविजय सिंह ने इस मामले में कृष्ण गोपाल, प्रमिला, शिवम और बेटी नेहा के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई। इसमें कहा गया कि कृष्ण गोपाल अपने परिवार के साथ सरकारी जमीन पर झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। प्रशासन की ओर से इसे हटाने का आदेश दिया गया। सोमवार को इसी आदेश के तहत प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस की टीम ने गांव में पहुंचकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। इस दौरान मां और बेटी ने खुद को झोपड़ी में कैद कर लिया। कुछ देर बाद वहां आग लग गई। इसमें दोनों जिंदा जलकर मर गए।

पति के गंभीर आरोप

मृत महिला के पति कृष्ण गोपाल ने आरोप लगाया है कि प्रशासन की टीम ने झोपड़ी में आग लगा दी। उनका कहना था कि हम लोग वहां से हटने की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान झोपड़ी में आग लगा दी गई। इसमें मेरी पत्नी और बच्ची जिंदा जलकर मर गई। दूसरी तरफ, एसपी की ओर से इस मामले में कहा गया है कि एसडीएम के साथ पुलिस टीम गांव में अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाने का आदेश जारी किया गया था। टीम को देखकर महिला और उनकी बेटी ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। वे लोग खुद को झोपड़ी में कैद कर लिया और उसमें आग लगा ली। दोनों को गंभीर हालत में निकाली गई। घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई।

एसपी ने साफ कहा कि इस मामले में कड़े एक्शन लिए जाएंगे। मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। ग्रामीणों के हमले में घायल तहसीलदार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहां उनका इलाज चल रहा है। इलाके में स्थिति सामान्य भारी संख्या में पुलिस और पीएसी के जवानों को नियुक्त किया गया है। माहौल को सामान्य बनाए जाने की कोशिश की जा रही है।