Lok Sabha Membership Restored : SC ने मोहम्मद फैजल की लोकसभा सदस्यता बहाल!

राहुल गांधी की भी लोकसभा में वापसी की राह खुलने के आसार! 

764

Lok Sabha Membership Restored : SC ने मोहम्मद फैजल की लोकसभा सदस्यता बहाल!

Thiruvananthapuram : लक्षद्वीप से सांसद रहे एनसीपी के मोहम्मद फैजल की लोकसभा सदस्यता सुप्रीम कोर्ट ने बहाल कर दी। इसके बाद समझा जा रहा है, कि राहुल गांधी के लिए भी लोकसभा में वापसी की राह खुल सकती है।

कवारत्ती के सेशन कोर्ट ने NCP के लक्षद्वीप सांसद मोहम्मद फैजल को हत्या के प्रयास मामले में 10 साल जेल की सजा सुनाई थी। जिसके चलते उनकी लोकसभा सदस्यता चली गई थी। हालांकि, फैजल ने इसके बाद हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जिसके बाद सजा माफ कर दी गई थी।

सांसद मोहम्मद फैजल पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पीएम सईद के दामाद मोहम्मद सलीह पर हमला करने का आरोप था। मोहम्मद फैजल पर हत्या के प्रयास को लेकर एंड्रोट पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया गया था। इस सजा के बाद एनसीपी सांसद का पद फैजल को छोड़ना पड़ा था।

दरअसल, 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चार्जशीट किए गए सांसदों और विधायकों को दोष सिद्ध होने पर तुरंत अपील करने के लिए तीन महीने दिए बिना सदन की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

18 जनवरी को चुनाव आयोग ने लक्षद्वीप संसदीय सीट पर उपचुनाव कराने की घोषणा की थी। बाद में चुनाव आयोग ने 30 जनवरी को घोषणा की थी कि वह लक्षद्वीप संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव पर रोक लगा रहा है। क्योंकि, केरल हाई कोर्ट ने मोहम्मद फैजल पर लगाई गई सजा पर रोक लगा दी थी।