कटनी में भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची, 20 टन वजनी प्रतिमा होगी स्थापित

विधायक संजय पाठक का संकल्प, धार्मिक नगरी के रूप में विकसित होगा क्षेत्र

555

कटनी में भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची, 20 टन वजनी प्रतिमा होगी स्थापित

भोपाल
कटनी जिले के श्री हरिहर तीर्थ स्थल पर 12 जून को भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची विशालकाय प्रतिमा की आधारशिला रखी जाएगी। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान, स्वामी अवधेशानंद, श्रीश्री रविशंकर, साध्वी रितंभरा, स्वामी कैलाशानंद, सतुआ बाबा सहित अखाड़ा परिषद महामंडलेश्वर मौजूद रहेंगे। यहां साधु-संतों के द्वारा धर्म सभा होगी। पांच दिवसीय कार्यक्रम में अखाड़ों के महामंडलेश्वर सहित अन्य संत शिरकत करेंगे।

अष्टधातु की बनेगी 20 टन वजनी प्रतिमा

विजयराघवगढ़ विधानसभा में बनने वाले श्री हरिहर तीर्थ स्थल पर भगवान परशुराम की मूर्ति के निर्माण में आठ धातुओं का प्रयोग होगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार 20 टन वजन की मूर्ति की स्थापना होगी। प्रतिमा के निर्माण में करीब डेढ़ साल का समय लगेगा। इस क्षेत्र को धार्मिक नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। राजा पहाड़ के नाम से प्रचलित महानदी और कटनी नदी के संगम तट श्री हरिहर तीर्थ स्थल बनेगा। यहां भगवान परशुराम की मूर्ति के अलावा अन्य कई देवी-देवताओं के मंदिर का निर्माण होगा। इसमें पांच दिवसीय राम कथा का वाचन रामभद्राचार्य करेंगे। भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीएम शिवराज सिंह चौहान होंगे। इस दौरान फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा उपस्थित रहेंगे।

विधायक संजय पाठक का संकल्प

विधायक संजय पाठक ने श्री हरिहर तीर्थ स्थल के निर्माण एवं विकास को लेकर स्थल निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को धार्मिक नगरी के तौर पर विकसित करने से विजयराघवगढ़ को अलग पहचान मिलेगी। भूमिपूजन कार्यक्रम एवं निर्माण ग्रह दशा और वास्तु शास्त्र के अनुसार किया जाएगा। जल्द ही ड्राइंग डिजाइन तैयार कर कार्य को प्रारंभ किया जाएगा। हरिहर तीर्थ क्षेत्र में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का छोटा स्वरूप, नवदुर्गा, बारह ज्योतिर्लिंग, भारत माता का मंदिर, शबरी माता, निषादराज, हनुमानजी के साथ भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।