Desecration of Scriptures : ‘ओपेनहाइमर’ के इंटिमेट सीन में भगवत गीता दिखाने पर विरोध!

'आदिपुरुष' के बाद भी सेंसर ने सबक नहीं लिया, इस सीन को काटा क्यों नहीं गया!

539

Desecration of Scriptures : ‘ओपेनहाइमर’ के इंटिमेट सीन में भगवत गीता दिखाने पर विरोध!

Mumbai : ‘आदिपुरुष’ को लेकर हुए इतने विवाद के बाद भी सेंसर बोर्ड ने कोई सीख नहीं ली। अभी भी ऐसी फिल्मों को बिना काट छांट के पास किया जा रहा है जिनमें धार्मिक ग्रंथों को अपमानित करने वाले दृश्य होते हैं। अब क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ में इंटिमेट सीन के दौरान भगवत गीता दिखाने पर विवाद हो गया। फिल्म के एक इंटिमेट सीन में लीड एक्टर सिलियन मर्फी भगवत गीता पढ़ते नजर आते हैं।

लोगों ने इस सीन पर आपत्ति जताई है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स का कहना है कि यह सीन बेहद आपत्तिजनक है। यह हमारे धार्मिक ग्रंथों का अपमान है। कुछ यूजर्स ने भारतीय सेंसर बोर्ड को इसका जिम्मेदार ठहराया। उनका कहना है कि सेंसर बोर्ड ने इसे सिनेमाघरों में रिलीज करने की अनुमति कैसे दे दी। बोर्ड के मेंबर्स को शर्म आनी चाहिए।

इस सीन की जरूरत ही नहीं
एक यूजर ने लिखा कि इस तरह के इंटिमेट सीन की क्या जरूरत थी? जहां फ्लोरेंस गीता पकड़े हुए हैं और सिलियन उसे पढ़ रहे हैं? ओपेनहाइमर कमाल की फिल्म है पर यह सीन देखकर मैं बहुत निराश हुआ। एक अन्य यूजर ने कमेंट किया कि ‘ओपेनहाइमर’ के एक सीन में एक न्यूड लड़की गीता लेकर आती है और फिर ओपेनहाइमर उसे इंटीमेट सीन के दौरान पढ़ते हैं। मेरी नजर में यह बहुत ही अपमानजनक है।’ कुछ यूजर्स ने यह भी लिखा कि ‘इस सीन को पास करने पर इंडियन सेंसर बोर्ड को शर्म आनी चाहिए। पश्चिम के विकृत लोग हमेशा ही हिंदू ग्रंथों का शोषण करते हैं।’

यह फिल्म साइंटिस्ट जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर की लाइफ पर बनी है। ओपेनहाइमर को हिंदू महाकाव्य में काफी इंट्रेस्ट था। ऐसे में रियल लाइफ रेफरेंस लेते हुए डायरेक्टर ने फिल्म में भगवत गीता कोट्स को भी शामिल किया है।