Treason Law Will be Repealed : देशद्रोह कानून निरस्त होगा, गृह मंत्री ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया!

IPC, CRPC और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए 3 विधेयक पेश!

586

Treason Law Will be Repealed : देशद्रोह कानून निरस्त होगा, गृह मंत्री ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया!

New Delhi : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने औपनिवेशिक युग के कानूनों को बदलने के लिए लोकसभा में तीन विधेयक पेश किए। इनमें कहा गया कि प्रस्तावित कानून देश की आपराधिक न्याय प्रणाली को बदल देंगे और भारतीयों के अधिकारों की रक्षा करने की भावना लाएंगे। गृह मंत्री ने भारतीय न्याय संहिता (BNS) विधेयक, 2023 पेश किया। भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) विधेयक, 2023; और भारतीय साक्ष्य (BS) विधेयक, 2023 जो क्रमशः भारतीय दंड संहिता, 1860, आपराधिक प्रक्रिया अधिनियम, 1898 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 की जगह लेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री ने आज शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि भारतीय दंड संहिता (IPC) की जगह लेने वाला नया विधेयक देशद्रोह के अपराध को निरस्त कर देगा, जिसे आईपीसी की धारा 124ए के तहत अपराध माना गया है। अमित शाह ने कहा सरकार का मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ है। वह इन संवैधानिक लोकतांत्रिक आकांक्षाओं के अनुरूप सभी नागरिकों को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि भारतीय न्याय संहिता, 2023, जो आईपीसी की जगह लेगी, संहिता की धारा 124ए के तहत राजद्रोह के अपराध को पूरी तरह से निरस्त कर देगी। नए बिल में धारा 150 शामिल है जो ‘भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्यों’ को दंडित करती है। 11 मई को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और राज्यों से कहा था कि वे इस प्रावधान के तहत राजद्रोह के अपराध के लिए कोई भी मामला दर्ज करने से बचें।

WhatsApp Image 2023 08 11 at 5.56.22 PM

केंद्र सरकार और भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने सहमति व्यक्त की थी कि धारा 124ए की कठोरता उस समय के लिए थी जब देश औपनिवेशिक कानून के अधीन था। अपनी रिपोर्ट में, विधि आयोग ने कहा कि ‘धारा 124ए को भारतीय दंड संहिता में बनाए रखने की आवश्यकता है, हालांकि, जैसा कि सुझाव दिया गया है। केदार नाथ सिंह बनाम बिहार राज्य के अनुपात निर्णय को शामिल करके इसमें कुछ संशोधन पेश किए जा सकते हैं, ताकि प्रावधान के उपयोग के संबंध में अधिक स्पष्टता लाने के लिए।’

उल्लेखनीय हैं कि आईपीसी, जिसे वर्ष 1860 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था, 160 से अधिक वर्षों से देश की आपराधिक न्याय प्रणाली का मूल रहा है। संशोधित कानूनों में अलगाव, सशस्त्र विद्रोह, विध्वंसक गतिविधियों, अलगाववादी गतिविधियों या भारत की संप्रभुता या एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्यों पर एक नया अपराध जोड़ा गया है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देशद्रोह कानून निरस्त कर दिया गया है। प्रस्तावित कानून में ‘देशद्रोह’ शब्द नहीं है, जिसे भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्यों के लिए धारा 150 द्वारा बदल दिया गया है।

नए प्रस्ताव के मुताबिक कोई भी, इरादतन या जान-बूझकर, बोले या लिखे गए शब्दों से या संकेतों से या कुछ दिखाकर या इलेक्ट्रॉनिक संदेश से या वित्तीय साधनों के उपयोग से या अन्यथा अलगाव को या सशस्त्र विद्रोह को या विध्वंसक गतिविधियों को या अलगाववादी गतिविधियों की भावनाओं को उकसाता है या उकसाने का प्रयास करता है तो उसे दंडनीय माना जाएगा। यदि कोई भारत की संप्रभुता या एकता और अखंडता को खतरे में डालता है या ऐसे किसी भी कार्य में शामिल होता है या करता है, उसे आजीवन कारावास या कारावास की सज़ा दी जाएगी इसे सात साल तक बढ़ाया जा सकता है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

गृह मंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से तीनों विधेयकों को गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति को जांच के लिए भेजने का भी आग्रह किया। मंत्री ने कहा कि जिन कानूनों को निरस्त किया जाएगा उनका फोकस ब्रिटिश प्रशासन की रक्षा करना और उसे मजबूत करना था, विचार दंडित करना था न कि न्याय देना।