लाखों श्रद्धालुओं ने किए नागद्वार के दर्शन,पचमढ़ी नागद्वारी मेला में कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक ने स्वयं की सतत निगरानी

2669

लाखों श्रद्धालुओं ने किए नागद्वार के दर्शन,पचमढ़ी नागद्वारी मेला में कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक ने स्वयं की सतत निगरानी

संभागीय ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की खास रपट

नर्मदापुरम।श्रावण माह, सोमवार का दिन और नाग पंचमी के पर्व पर नर्मदापुरम जिले के प्रसिद्ध धार्मिक व पर्यटन स्थल पचमढ़ी के नागद्वारी मेला में लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ.गुरकरण सिंह की स्वयं की सतत निगरानी में भगवान भोलेनाथ व नाग देवता की नगरी पचमढ़ी में नागद्वारी मेला की सभी व्यवस्थाएं आज चाक चाैबंद रही। श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा प्रबंध किया गया था। कलेक्टर श्री सिंह व पुलिस अधीक्षक डॉ सिंह मेला प्रारंभ होने से पूर्व से तथा मेला अवधि में पहुंच कर व्यवस्थाओं की जानकारी लेते रहे। प्रशासन के द्वारा पहले दिन से ही सुरक्षा, स्वच्छता, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल, पार्किंग सहित अन्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से जारी रखी गई। एसडीएम,तहसीलदार, एसडीओपी सहित जिले के अन्य अधिकारियों का दल और बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। मेला अवधि में मौसम भी ठीक रहने से श्रद्वालुओं को परेशानी नहीं हुई। यात्रा में भोले के भक्तों को धर्म लाभ के साथ ही प्रकृति के नैसर्गिक सौंदर्य के दर्शन भी हुए।

WhatsApp Image 2023 08 21 at 7.15.46 PM

WhatsApp Image 2023 08 21 at 7.15.46 PM 2

लगातार महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में आते रहे श्रद्धालु
पचमढ़ी में नागद्वारी मेला के लिए विदर्भ, महाराष्ट्र के भक्तों का आने का लगातार तांता लगा रहा। कई प्रांतों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नागद्वारी यात्रा, अमरनाथ यात्रा की तरह ही होती है। बरसाती झरने, सतपुड़ा के घने जंगल, पहाड़ी क्षेत्र, नाले पार कर करीब 13 से 15 किमी का सफर तय कर पहाड़ी मार्ग पर बम बोल के जयकारे लगाते भक्तों में काफी उत्साह रहा।

WhatsApp Image 2023 08 21 at 7.15.47 PM

सीढ़ियों की व्यवस्था की गई
यात्रा के दौरान बीच में कुछ स्थानों पर सीधी पहाड़ी वाले स्थान पर प्रशासन द्वारा लोहे की सीढ़ियों की व्यवस्था की गई। जिसके सहारे श्रद्धालु अगले पड़ाव की ओर बढ़ते रहे। करीब 8 घंटे की इस धार्मिक यात्रा के बाद नागद्वारी गुफा पहुंचकर भक्तों ने शिवलिंग और नाग देवता के दर्शन किए। बड़ी संख्या में श्रद्धालु अपने परिवार के साथ आए।

सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य की भी थी सुविधा
नागद्वारी मेला यात्रियों की सुरक्षा के लिए कदम कदम पर पुलिस बल, होमगार्ड जवान, आपदा मित्र, एनसीसी, एनएसएस के अलावा अन्य सुरक्षा गार्ड जिसमें 700 से अधिक का फोर्स लगाया गया। जिसमें 550 पुलिस बल, 130 होमगार्ड, 50 आपदा मित्र,12 एसडीआरएफ, के साथ ही एनसीसीसी व एनएसएस के जवानों ने व्यवस्था में सहयोग दिया। यात्रियों के ठहरने के लिए वाटर प्रूफ टेंट भी लगाए गए। इतना ही नहीं 24 घंटे डाक्टर व पेरामेडिकल स्टाफ के साथ ही नि:शुल्क दवाईयां उपलब्ध कराई गई। नागद्वारी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं ने जिला प्रशासन की इन सभी अच्छी व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए आभार भी व्यक्त किया ।