First Session Of MP Assembly: 16 वीं विधानसभा का पहला सत्र 18 दिसंबर से, अध्यक्ष का निर्वाचन, सदस्य लेंगे शपथ

382

First Session Of MP Assembly: 16 वीं विधानसभा का पहला सत्र 18 दिसंबर से, अध्यक्ष का निर्वाचन, सदस्य लेंगे शपथ

भोपाल
16 वीं विधानसभा का पहला सत्र 18 से 21 दिसंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। इस सत्र में प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। इस सत्र में विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के बाद शपथ भी होगी और अनुपूरक बजट भी राज्य सरकार पेश कर सकती है।

सोमवार अठारह दिसंबर को विधानसभा का पहला सत्र शुरु होगा। राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी। राज्यपाल अपनी नवनिर्वाचित सरकार के संकल्पों की जानकारी देकर विधानसभा के नवीन सत्र की शुरुआत करेंगे। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर विधानसभा की कार्यवाही प्रारंभ करते हुए सभी नवनिर्वाचित विधायकों को सदन के भीतर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव विधानभा अध्यक्ष के निर्वाचन की कार्यवाही शुरु करने की घोषणा भी करेंगे। यदि मतदान नहीं होता है तो सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष के पद पर पहले से ही अध्यक्ष घोषित हो चुके नरेन्द्र सिंह तोमर को शपथ दिलाई जाएगी। जो विधायक प्रोटेम स्पीकर से शपथ लेने से शेष बच जाएंगे उन्हें स्पीकर नरेन्द्र सिंह तोमर शपथ दिलाएंगे।

राज्य सरकार को अभी वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही जनवरी से मार्च तक के खर्चो का प्रबंध करना है। इसलिए इस सत्र में राज्य सरकार अनुपूरक बजट भी ला सकती है।