Building Permission Issues : बिल्डिंग परमिशन के मामले 24 घंटे में निपटाएं, अवैध कॉलोनियों की लिस्ट बने! 

समय पर काम न हो, तो संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की होगी!

319

Building Permission Issues : बिल्डिंग परमिशन के मामले 24 घंटे में निपटाएं, अवैध कॉलोनियों की लिस्ट बने! 

 

Indore : महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भवन अनुज्ञा शाखा की समीक्षा बैठक में दिए कि शहर में जितनी भी अवैध कॉलोनियां हैं, उनकी सूची तैयार की जाए। भवन अनुज्ञा के लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें। इसके बावजूद समय पर काम न हो, तो संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

योजना एवं सूचना प्रौद्योगिकी के प्रभारी राजेश उदावत ने भवन अधिकारी-निरीक्षकों को मुख्यालय में नियत समय में उपस्थित रहकर भवन अनुज्ञा (बिल्डिंग परमिशन) कार्यों का निराकरण करें। भवन अनुज्ञा के जितने भी लंबित प्रकरण हैं उन्हें 24 घंटे में निपटाया जाएं। भवन अधिकारी व भवन निरीक्षक लेवल पर कितने मामले लंबित हैं, इसकी जानकारी लेते हुए उनका निराकरण समय सीमा में करें तथा नगरीय क्षेत्र में कितनी अवैध कॉलोनियां हैं उनकी झोन-वार्ड वार सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए गए।

तीन दिन में दें जानकारी

समीक्षा करते हुए झोन 13, 14, 19, 18, 17, 1 व 16 में सरकारी जमीन, ग्रीन बेल्ट पर अवैध कॉलोनियां विकसित हो रही है। उन झोनों में वार्ड वार सूची और मौका रिपोर्ट तीन दिन में भवन अधिकारी-निरीक्षक पेश करे। नगरीय क्षेत्र में अवैध निर्माण, अतिक्रमण संबंधी कितनी शिकायतें झोन स्तर पर लंबित हैं, उनकी भी बैठक में समीक्षा की गई। भवन अनुज्ञा शाखा में अप्रैल से आज तक जितने भी नोटिस जारी कर कार्रवाई की गई, उनकी भी जानकारी मांगी गई।

कंपाउंडिंग के कितने आवेदन

बैठक में हाईराइज बिल्डिंग के कितने प्रकरण लंबित, पूर्व में की गई कंपाउंडिंग की झोनवार सूची की समीक्षा की गई। 30 प्रतिशत कंपाउंडिंग के नियम अनुसार कितने आवेदन आवेदनों पर कार्रवाई की गई। अपने-अपने क्षेत्र में कंपाउंडिंग कराने का सूचना पत्र जारी करें।

निर्माणों की सूची तैयार करें

सभी भवन अधिकारी- निरीक्षक को अपने-अपने क्षेत्र में निर्माण कार्यों की सूची बनाएं। उसमें कितने की बिल्डिंग परमिशन नहीं हैं की जानकारी तीन दिन में दी जाए। इसके बाद यदि कोई बगैर परमिशन का निर्माण होता पाया जाता हैं अथवा अवैध कॉलोनी में निर्माण की जानकारी संज्ञान में आने पर संबंधित बीओ,बीआई पर कार्रवाई की जाएगी।