Question on Parallel Investigation : 8.50 करोड़ के घोटाले में समानांतर जांच पर सवाल!

आदिवासी फंड राशि से भोजन, बैग क्रय और स्टेशनरी खरीदी में गड़बड़ी!

333

Question on Parallel Investigation : 8.50 करोड़ के घोटाले में समानांतर जांच पर सवाल!

Bhopal : आदिम जाति क्षेत्रीय विकास संचालनालय में आदिवासी फंड की राशि में 8.50 करोड़ का घोटाला किए जाने के मामले में लोकायुक्त में प्रकरण दर्ज होने के बाद भी पंचायत विभाग द्वारा समानांतर जांच प्रारंभ करने के मामले में सवाल खड़े हो गए। बताया जाता है कि आदिम जाति क्षेत्रीय संचालनालय द्वारा आदिवासी क्षेत्रों में पंचायत विभाग को खरीदी करने के लिए 8.50 करोड़ की राशि आवंटित की थी।

इस राशि से भोजन, बैग क्रय करने, स्टेशनरी, अतिथि वक्ता मानदेय, मॉनिटरिंग मानदेय, वाहन व्यय, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, पेसा एक्ट पुस्तक, स्व सहायता समूह के पंचायत राज अभिसरण पुस्तक, सेनेटाइजर, टेंट लगाने के लिए दी गई राशि में भ्रष्टाचार किया गया है। इस मामले में पंचायत राज संचालनालय के आदेश क्रमांक 19881/ 233/2023 में तारीख 12 जुलाई 2023 के पालन में जांच समिति द्वारा प्रस्तुत जांच प्रतिवेदन के आधार पर लोकायुक्त में 0149/ई/23-24 में प्रकरण दर्ज किया गया था। जब लोकायुक्त में मामले की जांच चल रही है, उसके बावजूद पंचायत विभाग द्वारा सामांतर जांच प्रारंभ करने पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

विधायक ने मांगी जांच रिपोर्ट

इस मामले में कांग्रेस विधायक डॉ हीरालाल अलावा ने पंचायत कमिश्नर को पत्र लिखकर लोकायुक्त में दर्ज जांच के बावजूद विभाग द्वारा समानांतर जांच प्रारंभ करने पर इस घोटाले की जांच रिपोर्ट मांगी है। डॉ अलावा का कहना है कि यदि विभाग से रिपोर्ट नहीं मिली तो वह इस मामले को विधानसभा के अगले सत्र में उठाएंगे।