Board Exam : बिना परीक्षा पास होंगे 5वीं और 8वीं के बच्चे

465

 

Bhopal : कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा विभाग (MP State Education Board) ने 5वीं और 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं टालने का फैसला किया है। इस बार भी स्कूल में होने वाली वार्षिक परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही अंतिम नतीजे जारी किए जाएंगे।

वार्षिक परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर 5वीं और 8वीं कक्षा के बच्चों को पास किया जाएगा। स्कूली शिक्षा विभाग 2020-21 सत्र से दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा शुरू करने पर विचार कर रहा है। लेकिन, कोरोना के चलते पिछले साल बोर्ड परीक्षा नहीं हो सके। इस साल भी बोर्ड परीक्षा नहीं करवाई जाएगी।

देशभर में कोरोना का कहर में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से इस साल भी सरकारी स्कूलों में 5वीं और 8वीं की बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी। वार्षिक परीक्षा के आधार पर ही मूल्यांकन होगा। विद्यार्थियों का प्रतिभा मूल्यांकन जनवरी में एवं वार्षिक मूल्यांकन मार्च में किया जाएगा। प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में 5वीं और 8वीं कक्षा में करीब 8 लाख विद्यार्थी हैं। 60 अंक के लिखित व 40 अंक के प्रोजेक्ट कार्य पर मूल्यांकन होगा।

2009 में खत्म बोर्ड परीक्षा

5वीं और 8वीं की MP बोर्ड परीक्षाएं 2008 तक हुआ करती थीं, लेकिन 2009 में इसे खत्म कर दिया गया। अब दो साल पहले शिक्षा विभाग ने इसे फिर शुरू करने का फैसला लिया। इस बार कक्षा के सिलेबस को 60:40 में डिवाइड कर परीक्षा के नतीजे निकाले जाएंगे। 60 फीसदी मार्क्स लिखित परीक्षा और 40 फीसदी मार्क्स प्रैक्टिकल के आधार पर तय किए जाएंगे।