फॉग्सी इंडिया की नेशनल कांफ्रेंस में हुई महिलाओं के स्वास्थ्य पर चर्चा,सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने में कारगर है वीआईए जांच-डॉ रचना दुबे

60

फॉग्सी इंडिया की नेशनल कांफ्रेंस में हुई महिलाओं के स्वास्थ्य पर चर्चा,सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने में कारगर है वीआईए जांच-डॉ रचना दुबे

भोपाल:फेडरेशन ऑफ़ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनेकोलॉजिकल सोसाइटीज ऑफ़ इंडिया द्वारा 12 से 14 जुलाई 2024 तक नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन होटल जहांनुमा पैलेस में किया गया। जिसके अंतर्गत 14 जुलाई 2024 को 7 कार्यशालाओं का आयोजन किया गया । जिसमें मातृ मृत्यु एवं प्रीवेंटिव गायनी ऑंकोलॉजी, महिलाओं में होने वाले कैंसर की स्क्रीनिंग एवं उपचार विषय पर विस्तृत चर्चा की गई। इस महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ माननीय उप मुख्यमंत्री एवं मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा द्वारा किया गया था।

कार्यशाला में प्रीवेंटिव गायनी ऑंकोलॉजी की स्टेट नोडल डॉ. रचना दुबे द्वारा सर्वाइकल कैंसर की जांच हेतु उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीक विजुअल इंस्पेक्शन विद एसिटिक एसिड पर सत्र लिया गया। डॉ. दुबे ने जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में वीआईए तकनीक से जांच का दायरा बढ़ाया गया है, जिससे प्रत्येक लक्षित महिला की जांच सुनिश्चित हो सके। मध्यप्रदेश शासन महिलाओं में होने वाले कैंसर की रोकथाम एवं उपचार हेतु निरंतर प्रयत्नशील है।

कार्यशाला में देश एवं प्रदेश के विधा विशेषज्ञों द्वारा महिलाओं में होने वाले कैंसर की रोकथाम एवं उपचार पर विस्तृत चर्चा की गई एवं चिकित्सकों को मार्गदर्शन दिया गया। कार्यशाला में निजी चिकित्सकों के साथ-साथ मध्यप्रदेश शासन अंतर्गत विभिन्न जिलों में कार्यरत शासकीय चिकित्सक भी सम्मिलित हुए।