Went Home After 2 Years : अनाथ आश्रम से भागा आनंद 2 साल बाद घर गया, भाई को देख आंसू छलके! 

मानसिक दिव्यांग बच्चा तेजाजी नगर टीआई के प्रयासों और मदद से घर लौट सका!

62
Went Home After 2 Years

Went Home After 2 Years : अनाथ आश्रम से भागा आनंद 2 साल बाद घर गया, भाई को देख आंसू छलके! 

 

Indore : दो साल से अनाथ आश्रम में रह रहे भाई को देखकर परिजनों के आंसू छलक गए। बालक को गले लगाकर रोए और पुलिस के प्रयासों की प्रशंसा की। बालक को लेकर उसके परिजन अपने गांव लौट गए। बालक को सकुशल उसके परिजनों तक पहुंचाने में तेजाजी नगर थाना प्रभारी देवेन्द्र मरकाम की अहम भूमिका रही।

टीआई के प्रयासों से मानसिक दिव्यांग बालक आनंद उर्फ अमन पिता धनसिंह आदिवासी निवासी गांव बबीना जिला झांसी पहुंच गया। रात 9 बजे मानसिक दिव्यांग बालक और उसके परिजनों को तीन इमली बस स्टैंड से गांव रवाना किया गया। बस में बैठाने के दौरान पुलिस ने चारों के खाने के लिए भोजन के पैकेट भी उपलब्ध कराए।

कैसे गायब हुआ था बालक

टीआई ने बताया कि पंचकुइया स्थित युगपुरुष धाम आश्रम से इस मानसिक दिव्यांग बालक को खंडवा रोड स्थित अखंड परमानंद धाम आश्रम लाया गया था। 8 जुलाई को वह आश्रम की स्लाइड वाली खिड़की से कूदकर फरार हो गया था। भूसे के ट्रक में बैठकर वह बाणगंगा पहुंच गया था। जहां से 11 जुलाई को उसकी सूचना पानी पतासे वाले ने दी थी।

दो साल पहले घर से भागा

बालक आनंद अपने गांव में कई बार उटपटांग हरकत करता था। परेशान होकर उसके पिता चैन से बांध देते थे। एक दिन मौका पाकर वह पिता को ईंट मारकर भाग निकला था। यहां से वह सागर आ गया था। सागर में उसे अनाथ आश्रम में रखा था। वहां से भी बालक भाग निकला था। मामले में पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज की थी। सागर से भागकर बालक हरदा पहुंच गया था। यहां फुटपाथ और दुकानों के बाहर सोने के कारण उसे बाल कल्याण समिति ने अपने पास रख लिया था। यहां से भी कुछ दिन बाद भागकर वह इंदौर आया।

आश्रम में नहीं रहना चाहता था

बाणगंगा से पकड़ाए बालक ने पुलिस को बताया था कि वह युगपुरुष धाम आश्रम से भागना चाहता था, लेकिन मौका नहीं मिल पाया। दोबारा आश्रम नहीं लौटना चाहता। परिवार के साथ बाकी जीवन गुजारना है। पुलिस से बार-बार आग्रह करने पर उसके परिजनों से बात की। परिजन भी उसे ले जाने को तैयार हो गए।

पुलिस ने उठाया सारा खर्च

बालक आनंद का भाई जितेन्द्र गरीब है। उसने पुलिस को पैसा नहीं होने से आने में असमर्थता जताई थी। इस पर टीआई ने कहा था कि तुम वहां से उधार पैसे लेकर आ जाओ। यहां से तुम्हारे जाने, खाने आदि की सारी व्यवस्था पुलिस करा देगी। इसके बाद जितेन्द्र, उसकी सास और एक अन्य रिश्तेदार तेजाजी नगर थाने पहुंचे और औपचारिक कार्रवाई के बाद आनंद को लेकर रवाना हो गए।

MP Top in Country: PM स्वनिधि में MP देश में अव्वल, नगरीय विकास विभाग के PS नीरज मंडलोई दिल्ली में लेंगे पुरस्कार

MP News: पिकनिक मनाने गया युवक का झरने में नहाते समय पैर फिसला,50 फीट नीचे कुंड में गिरा, हुई मौत