Free Health Camp : मनावर में जिला स्तरीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 13 हजार मरीजों का परीक्षण!                            

150

Free Health Camp : मनावर में जिला स्तरीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 13 हजार मरीजों का परीक्षण!                            

मनावर से स्वप्निल शर्मा की रिपोर्ट

Manawar (Dhat) : यहां वृहद निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 13 हजार मरीजों का परीक्षण कर उन्हें दवाई तथा अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। इसका आयोजन आयुक्त दीपक सिंह तथा कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के नेतृत्व एवं जिला स्वास्थ्य समिति धार के तत्वाधान में किया गया था।

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र को देखते हुए कमिश्नर के द्वारा उक्त शिविर मनावर में आयोजित करने के निर्देश प्राप्त हुए थे, जिसके लिए तैयारी की जाकर इस शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में बड़े-बड़े अस्पतालों से चिकित्सा विशेषज्ञों ने अपनी सेवाएं दी तथा इसका ग्रामीण जनता को निशुल्क उपचार भी मिला है। जो उपचार इंदौर के निजी चिकित्सालयों में होता है। वहीं मनावर में भी उपलब्ध कराया गया है। इस प्रकार का लाभ ग्रामीण जनता को मिलता रहे, ऐसे प्रयास लगातार जारी रहेंगे।

विधायक डॉ हीरालाल अलावा ने इस वृहद स्वास्थ्य शिविर की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे शिविरों के आयोजनों से इस क्षेत्र की आदिवासी बाहुल्य जनता को लाभ मिला है, जो कि एक अनुकरणीय पहल है और भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन होते रहना चाहिए। शिविर में रविवार को कुल 13 हजार 8 मरीजों का पंजीयन किया गया, जिसमें 550 सोनोग्राफी की गई। जिसमें गर्भवती माताएं और सामान्य रोग के व्यक्ति भी शामिल है। 275 लोगों का जोखीम की बीमारियों का निदान कर उन्हें रेफर किया गया।

शिविर में 242 आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। 510 लोगों की प्रयोगशाला में जांच की गई तथा 14 बच्चों का इको कार्डियोग्राम किया गया। शिविर में 32 लोगों द्वारा रक्तदान भी किया गया। मेडिकल बोर्ड द्वारा 40 लोगों को दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी कर उनका उपचार किया गया। 75 लोगों की आधार के लिए ईकेवाईसी की गई और 57 मरीजों की टीबी की जांच की गई।

IMG 20240812 WA0063

27 नेत्र रोगियों को चिन्हित कर उनको चोइथराम नेत्रालय में मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए भेजा गया। शिविर में करोली के प्रकाश विश्वामित्र नाम के संत द्वारा मरणोपरांत देह दान करने की घोषणा की गई। यह शिविर लायंस जूनियर कालेज में लगाया गया था। अध्यक्ष संजय आर खंडेलवाल एवं उनकी टीम द्वारा शिविर में महत्वपूर्ण सहयोग किया गया जिसकी कलेक्टर ने सराहना की। शिविर में जिला पंचायत सीईओ सविता झणीया, क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक उपायुक्त डॉ माधव हसनी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनएस गेहलोत, बीएमओ डॉ संजय कुमार मुवेल, डॉ सुनील देसाई, कुक्षी बीएमओ डॉ अभिषेक रावत, बीईओ भारत जाचपुरे, सीएमओ संतोष चौहान, नपा अध्यक्ष अजय पाटीदार, तथा प्राचार्य एस डी पाटीदार भी उपस्थित थे। संचालन खंड विस्तार प्रशिक्षक एचसी पाचुरेकर ने किया।

इस अवसर पर एसपी मनोज कुमार सिंह, एसडीओपी अंकित सोनी आईपीएस,अपर कलेक्टर अश्विनी रावत, एसडीएम राहुल चौहान, विधायक डॉ हीरालाल अलावा, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदारसिंह मेडा़ तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। शिविर में ग्रामीण क्षेत्रों से आए मरीजों का परीक्षण और उपचार करने के लिए इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, जूपिटर हॉस्पिटल, चोइथराम नेत्रालय, मेंदांता हॉस्पिटल एवं अरविंदो हॉस्पिटल से आए डॉक्टर और विशेषज्ञों की टीमों ने शाम तक मरीजों का परीक्षण कर उनका उपचार किया।