Investment Fraud : निवेश में प्रॉफिट के फर्जी मैसेज पर भरोसा करके पौने 5 करोड़ रुपए गंवाए!

कारोबारी को ग्रुप में जोड़कर फर्जी मैसेज दिखाकर ठगों ने चपत लगाई!

140

Investment Fraud : निवेश में प्रॉफिट के फर्जी मैसेज पर भरोसा करके पौने 5 करोड़ रुपए गंवाए!

Indore : शेयर मार्केट में निवेश करने के बाद प्राफिट के मैसेज देखकर कारोबारी को लालच आया और उसने ठग द्वारा बताए ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल करने लगा। ठग ने फर्जी प्राफिट के स्क्रीन शाट कारोबारी के वाट्सअप पर भेज दिए।

इसके बाद कारोबारी ने 4 करोड़ 85 लाख 60 हजार रुपए अलग-अलग खातों में जमा करा दिए। जब प्राफिट नहीं मिला तो क्राइम ब्रांच को शिकायत की। एडिशनल पुलिस उपायुक्त राजेश दंडोतिया को कारोबारी ने शिकायत दर्ज कराई कि उसके पास अज्ञात मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप ग्रुप में एड करने लिंक भेजी गई थी। लिंक पर क्लिक करते ही आवेदक व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ गया। उसे ग्रुप में शेयर ट्रेडिंग से संबंधी मैसेज आने लगे।

एडमिन से जोड़ने को कहा
कारोबारी ग्रुप में रोजाना ट्रेडिंग से संबंधी मैसेज देखता रहता था, जिसमें ज्यादातर लोग अच्छा लाभ कमाने के मैसेज डालते रहते थे जिससे आवेदक को ग्रुप के एडमिन के मैसेज पर विश्वास हो गया है। एडमिन से संपर्क किया तो उसने ट्रेडिंग में अच्छा लाभ कमाना की बात कही। इसके बाद कारोबारी को मस्टोक मेक्स एप से ट्रेडिंग करने को कहा। कारोबारी ने उसकी बातों पर विश्वास कर मस्टोक मेक्स नामक ऐप डाउनलोड कर लिया।

आईडी पासवर्ड भी बनाया
कारोबारी ने उस एप्लीकेशन पर अपनी लागिन आईडी बनाने अपने आधार, पेनकार्ड व मोबाइल नंबर की जानकारी दी। आईडी पासवर्ड बनाने के बाद ग्रुप एडमिन ने बताया कि यदि आप उक्त ऐप के माध्यम से ट्रेडिंग करना चाहते तो पहले आपको पैसा जमा करना पड़ेगा। आप जो भी राशि जमा करेंगे, वह मस्टोक मेक्स ऐप पर बनी आपकी आईडी पर दिखेगी। इसके बाद उसके साथ ठगी हो गई। ऐसे लगा ठगी का पता
जब उसने अपनी आईडी पर पैसे जमा होने का मैसेज देखा तो बैंक से सम्पर्क किया। बैंक से पता चला कि उसके खाते में कोई राशि जमा नहीं हुई, लेकिन आनलाइन ट्रांजेक्शन की डिटेल दिख रही थी। तब जाकर कारोबारी को ठगी होने का पता चला।