Suspended : सहायक खनिज अधिकारी राजेश गंगेले निलंबित, जब राजस्व घटा तो मामला पकड़ में आया!

अवैध उत्खनन और परिवहन पर पर्याप्त नियंत्रण न रख पाना भी पाया गया!

136

Suspended : सहायक खनिज अधिकारी राजेश गंगेले निलंबित, जब राजस्व घटा तो मामला पकड़ में आया!

 

Gwalior : खनिज संचालनालय के संचालक अनुराग चौधरी ने ग्वालियर के सहायक खनिज अधिकारी राजेश गंगेले को निलंबित कर दिया। उन पर कई लापरवाही किए जाने के आरोप सामने आए हैं। बिलौआ क्रशर मार्केट में रायल्टी का आंकड़ा गिराने से लेकर डबरा-भितरवार में लगातार खनन को लेकर हुई लापरवाहियां भी सामने आई। उन्हें निलंबन अवधि में डिंडोरी पदस्थ किया गया है।

संचालनालय भौमिकी तथा खनिजकर्म मध्य प्रदेश से जारी आदेश के अनुसार, राजेश गंगेले के प्रभार क्षेत्रों में राजस्व की अत्यंत कमी और अवैध उत्खनन और परिवहन पर पर्याप्त नियंत्रण न रख पाना भी पाया गया। उन्हें ग्वालियर में न रखते हुए निलंबन अवधि में मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय डिंडौरी भेजा गया है। गंगेले के निलंबन से पूरे खनिज विभाग में सनसनी हो गई है।

IMG 20241007 WA0177

रॉयल्टी घटी तो मामला पकड़ में आया

बिलौआ क्रशर मार्केट में करोड़ों की रायल्टी चोरी होने का मामला भी दो महीने पहले उजागर हुआ था। इसमें बताया था कि बिलौआ क्रशर मार्केट का जो क्षेत्र सहायक खनिज अधिकारी राजेश गंगेले के अधिकार क्षेत्र में था, वहां बिना रायल्टी के काली गिट्टी भरे डंपरों को जाने दिया गया, जिससे करोड़ों का राजस्व नुकसान हुआ।

यहां से हर महीने तीन से चार करोड़ से ज्यादा की रायल्टी विभाग को पहुंचती है। लेकिन, अगस्त माह में यह डेढ़ करोड़ पर ही सिमट गई। वरिष्ठ अधिकारियों ने यह देखा तो ग्वालियर के खनिज अधिकारियों से कारण पूछा और आनन-फानन में भोपाल की आपत्ति के बाद बिलौआ पर अस्थाई चेक पोस्ट लगा दिया गया, जो अभी भी लगा है। अब हर ट्रक को रोककर रायल्टी चेक की जा रही है। इसके लिए रोटेशन में पुलिस और होमगार्ड जवानों तक की ड्यूटी लगाई गई।