Hightech Facilities for Senior Citizens: जेपी अस्पताल में 12 लाख की लागत से तैयार हो रहा 10 बेड का हाइटेक जेरियाट्रिक वार्ड

125
xr:d:DAFEI6gVYU0:494,j:34533903121,t:22090513

Hightech Facilities for Senior Citizens: जेपी अस्पताल में 12 लाख की लागत से तैयार हो रहा 10 बेड का हाइटेक जेरियाट्रिक वार्ड

भोपाल। जेपी अस्पताल में अब वृद्ध मरीजों को विशेष और हाइटेक सुविधाएं मिलेंगी। उन्हें पर्चा बनवाने के लिए लंबी कतारों से जूझना नहीं पड़ेगा। उनके लिए अलग डॉक्टर होंगे। इसके साथ 12 लाख की लागत से 10 बेड का हाइटेक जेरियाट्रिक वार्ड भी तैयार किया जा रहा है।

अस्पताल प्रबंधन के अनुसार यह सुविधा अक्टूबर से शुरू होगी। इन वार्डों में इलाज के अलावा घर जैसा माहौल और अन्य तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। टॉयलेट और बेड इस हिसाब से डिजाइन किया गया है कि वृद्ध मरीजों को परेशानी न हो, साथ ही बेड पर कॉल बेल लगाई जाएंगी, जिससे मरीज बिना आवाज दिए स्टाफ को बुला सकेगा। इस स्पेशल वार्ड में 24 घंटे डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ तैनात रहेंगे। इसके अलावा जेरिएट्रिक वार्ड में फिजियोथैरेपी की व्यवस्था भी रहती है। जिससे वृद्धों को एक्सरसाइज के जरिए जल्द ठीक किया जा सके।

0 24 घंटे डॉक्टर तैनात रहेंगे
अलग बनेंगे पर्चे: अस्पताल में बुजुर्गों और रिटायर्ड कर्मचारियों के अलग से पर्चे बनाने की व्यवस्था होगी। प्रबंधन का कहना है कि ज्यादा आयु में घुटने में दर्द, कमर में दर्द जैसी समस्याएं आम होती हैं। ऐसे में ज्यादा देर तक खड़ा होना उनके लिए मुश्किल होता है। साथ ही हेल्प डेस्क के कर्मचारियों दवा दिलाने में भी मदद करेंगे।

0 क्यों पड़ी जरूरत
अब तक जिला अस्पतालों में बुजुर्ग मरीजों के लिए ये सुविधा नहीं है। बुजुर्गो को अन्य मरीजों के साथ कतार खड़े रहना पड़ता है, जो बुजुर्ग के लिए कठिन होता है। आंकड़ों के अनुसार जिला अस्पतालों में आने वाले मरीजों में 20 फीसदी बुजुर्ग होते हैं। भोपाल के साथ यह सुविधा सीहोर, बैतूल, रायसेन, हरदा, विदिशा और राजगढ़ में भी शुरू की जाएगी।