MP News: मध्य प्रदेश में पहली बार Sky Diving का रोमांच

पर्यटन बोर्ड लाया नवीन सौगात

1189

भोपाल : प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि एडवेंचर्स लवर्स के लिए पर्यटन बोर्ड एक नवीन सौगात लाया है।

आसमान में पक्षियों की तरह उड़ने के रोमांच के अनुभव के लिए स्काई डाइविंग का सुनहरा मौका अब भोपाल और उज्जैन में दिया जा रहा है।

पायोनियर फ्लाइंग अकादमी प्रा.लि. अलीगढ़ के सहयोग से प्रदेश में पहली बार स्काई डाइविंग केम्‍प का आयोजन 1 और 2 मार्च को भोपाल एवं 3 से 6 मार्च 2022 तक उज्जैन में किया जा रहा है।

भोपाल में राजा भोज एयरपोर्ट और उज्जैन में एयरस्ट्रिप के पास इसका संचालन किया जाएगा। संस्‍था ने स्काई डाइविंग का शुल्‍क 26 हजार 500 रुपए प्लस टैक्स कुल 31 हजार 270 रुपए निर्धारित किया है। पर्यटकों को 10 हजार फिट की ऊँचाई से डाइविंग कराई जायेगी।

स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। इच्छुक व्यक्ति booking.skyhighindia.com पर ऑनलाइन बुकिंग या मोबाइल नंबर 098188 90885 पर संपर्क कर सकते है।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि अभी तक स्काई डाइविंग का अनुभव लेने के लिए एडवेंचर लवर्स को देश के बाहर दुबई जाना पड़ता था एवं देश में हरियाणा के नारनोल में यह सुविधा उपलब्‍ध थी।

इसके साथ ही स्‍काई डाइविंग फीस के रूप में लगभग 42 हजार रुपए खर्च करना पड़ते थे। लेकिन अब पर्यटन बोर्ड ने सेफ्टी मेजर के उच्चतम मानकों के साथ ही कम फीस रखते हुए यह सुविधा पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराई है।

स्काई डाइविंग का संचालन पायोनियर फ्लाइंग अकादमी प्रा.लि. की पार्टनर संस्‍था स्काई हाई इंडिया द्वारा किया जाएगा। यह यूनाइटेड स्‍टेट पैराशूट एसोसिएशन द्वारा प्रशिक्षित संस्था है और उपयोग किए जाने वाला एयरक्राफ्ट नागरिक विमानन निदेशालय से पंजीकृत है।

साथ ही पायोनियर फ्लाइंग अकादमी प्रा.लि. डी.जी.सी.ए. में नान-शेडयूल फ्लाइंग ऑपरेटर के रूप में दर्ज है। संस्‍था द्वारा प्रशिक्षित स्काई डाइवर के सहयोग से टेंडम स्काई डाइविंग कराई जायेगी।

स्काई डाइविंग के शौकीन 18 वर्ष से अधिक उम्र के एडवेंचर लवर्स जो 18 शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ हैं, उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। इसके लिए डॉक्टर द्वारा एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए आवश्यक हेल्थ सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा।