Loud Speaker Controversy : कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा के पक्ष में!

कांग्रेस ने हार्ड हिंदुत्व की तरफ पहला कदम बढ़ाया, बीजेपी नेता भी एकजुट

1571

Loud Speaker Controversy : कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा के पक्ष में!

Bhopal : लाउड स्पीकर के धार्मिक उपयोग पर प्रदेश में सियासी दांवपेंच लगातार तेज हो रहे हैं।

बीजेपी के नेताओं ने इसके पक्ष में तर्क देना क्या शुरू किए कांग्रेस विधायक और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा के पक्ष में बयान दे दिया।

 

समझा जा रहा है कि कांग्रेस भी सियासी माहौल को भांपते हुए लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने के समर्थन में है। MLA जीतू पटवारी के ताजा बयान को कांग्रेस के हार्ड हिंदुत्व की तरफ कदम बढ़ाना माना जा रहा है।

लाउड स्पीकर पर पांच वक्त हनुमान चालीसा का पाठ करने पर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि हनुमान चालीसा का इस तरह पाठ करने में कोई बुराई भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैं हर मंगलवार को सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ लाउड स्पीकर पर ही करवाता हूं। हनुमान चालीसा का पाठ लाउड स्पीकर पर करने पर कोई रोक टोक भी नहीं होना चाहिए।

लेकिन, लाउड स्पीकर पर अजान के सवाल को जीतू पटवारी टालते नजर आए।

लाउड स्पीकर के शोर के समर्थन में तो कोई नेता नहीं है, मगर शोर पर बंदिश को लेकर सबके तर्क अलग-अलग है। क्योंकि, इसमें भी सियासी लोगों को नफा, नुकसान दिखाई दे रहा है।

राज्य में बीते कुछ दिनों में कई इलाकों में सांप्रदायिक तनाव के हालात बने हैं। इस बीच लाउड स्पीकर पर भी बहस तेज हो चली है।

 

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष जयभान सिंह पवैया ने तो साफ कहा कि उत्तर प्रदेश की तरह लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर चुके हैं।

दो बड़े नेताओं के बयान आने के बाद यह मामला तेजी से आगे बढ़ रहा है।

भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का कहना है कि जो सनातनी हैं, वे लोग भगवान की पूजा और साधना करते हैं। लेकिन, किसी को डिस्टर्ब नहीं करते और किसी को तकलीफ भी नहीं देते।

पर, जिस पूजा पद्धति में अगर किसी को कष्ट पहुंचाने का या षडयंत्रपूर्वक किसी काम को करने का उद्देश्य लेकर यह करता है तो वह बेईमानी है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा का मानना है कि लाउड स्पीकर जैसे मुद्दे पर आपसी सहमति से निर्णय होना चाहिए, हर बात के लिए कानून बने यह जरूरी नहीं। समाज की आवश्यकता क्या है और क्या नहीं है इस पर विचार होना चाहिए।

Also Read: YouTube Channel Block : सरकार के खिलाफ भ्रम फैलाने वाले 16 यूट्यूब चैनलों पर रोक 

बीजेपी नेताओं ने सीधे तौर पर लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध की बात की, तो वही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई और विधायक लक्ष्मण सिंह भी प्रतिबंध के समर्थन में हैं।

उनका कहना है कि लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध लगाना अच्छा फैसला होगा। इससे न दंगे भी नहीं होंगे, जनता को भी राहत मिलेगी क्योंकि, न तो राम बहरे हैं और न ही अल्लाह। जो शक्तियां दुनिया को पालती हैं उन्हें कुछ मूर्ख क्या सुनाएंगे और सिखाएंगे।