Karam Dam : दो कैनाल से पानी निकालने का काम शुरू, प्रभारी मंत्री पहुंचे  

रास्ते में आई चट्टान का विकल्प खोजकर पानी निकाला गया  

1191

Karam Dam : दो कैनाल से पानी निकालने का काम शुरू, प्रभारी मंत्री पहुंचे 

बांध स्थल से छोटू शास्त्री की रिपोर्ट 

Dhar : जिले की धरमपुरी तहसील में कारम नदी पर बने बांध में रिसाव के बाद इसे सुरक्षित रखने के लिए दो चैनलों से पानी निकालने का काम शुरू हो गया। जिस जगह पर चट्टान बाधा बन रही थी, उस स्थान पर एक नया विकल्प तैयार कर पानी छोड़ने की व्यवस्था की गई। इससे बांध का पानी कम होगा और बांध में रिसन कम होगी। जब पानी उतर जाएगा, तो रिसन को सुधारा जाएगा। बांध में 15 MCM (मिलियन घन मीटर) पानी था, जिसे कम करने की कोशिशें जारी है।

IMG 20220814 WA0036

सेना, पुलिस, एसडीआरएफ और प्रशासन अलर्ट पर हैं। मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया। पूरे क्षेत्र में अब राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन (NDRF) से लेकर सेना सक्रिय होकर काम कर रही है। सभी 18 गांवों को खाली कराने के बाद वहां पर लोगों को भोजन उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। इस मामले में भारतीय सेना ने कमान संभाल ली है। भोपाल से आए सेना के जवानों ने भी गांव खाली करवाने में ग्रामीणों की मदद की।

धार जिले के प्रभारी मंत्री प्रभुराम चौधरी भी बांध स्थल पर पहुंच गए। जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव दो दिन से यहीं डेरा डाले हुए हैं। इसके अलावा सिंचाई विभाग के सभी आला अफसर भी स्थिति पर नजर रखने के लिए यहीं हैं।

उधर, भोपाल में CM शिवराज सिंह चौहान पूरी स्थिति पर नजर रखे हैं। CM ने कलेक्टर धार से से कहा था कि ‘पंकज जीवन में कभी-कभी ऐसे अवसर आते हैं, जब हमको सामने आकर के सारी कठिनाइयों से लड़ना होता है। अपनी बुद्धिमत्ता का प्रयोग करते हुए, अपनी तत्परता का प्रयोग करते हुए हमें जनधन, पशु धन की रक्षा करनी है। युद्ध स्तर पर कार्य करें, यह हमारी परीक्षा की घड़ी है।’