New Mayor, New Decisions : मॉडल वार्ड बनाएं जहां हॉकर्स झोन में व्यवसाय हो, यातायात सुगम होगा

वर्ष 2050 तक शहर के यातायात को दृष्टिगत रखते हुए प्लानिंग करें

550

New Mayor, New Decisions : मॉडल वार्ड बनाएं जहां हॉकर्स झोन में व्यवसाय हो, यातायात सुगम होगा

वर्ष 2050 तक शहर के यातायात को दृष्टिगत रखते हुए प्लानिंग करें

Indore : महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि वर्ष 2050 की जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए, शहर का विकास व यातायात सुगमता के लिए निगम अधिकारियों को आवश्यक प्लानिंग बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही एयरपोर्ट के सामने आकर्षक रोड बनाने के साथ ही सौन्दर्यीकरण कार्य करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

महापौर ने कहा कि शहर के यातायात को सुगम व सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से शहर में मॉडल वार्ड बनाया जाए, जहां पर निश्चित स्थान पर हॉकर्स झोन का निर्माण हो, ताकि हॉकर्स झोन में सब्जी, फल व अन्य सामग्री का विक्रय किया जा सके। साथ ही उक्त मॉडल वार्ड ठेला मुक्त होकर यातायात सुगम बनाया जा सके। इसके साथ ही महापौर ने शहर के चौराहों के विकास व सौंदर्यीकरण के साथ चौराहों के लेफ्ट टर्न चौडीकरण के संबंध में यातायात प्रभारी पीसी जैन से जानकारी ली गई।

महापौर ने सभाकक्ष में जनकार्य विभाग व योजना शाखा के कार्यो की महापौर ने समीक्षा बैठक ली। बैठक में अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, अधीक्षण यंत्री अशोक राठौर, यातायात प्रभारी पीसी जैन, नरेश जायसवाल, पराग अग्रवाल व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

महापौर ने योजना शाखा के माध्यम से शहर में निर्माणधीन व प्रचलित कार्यो जिनमें आर.ई.-2 भूरी टेकरी से नेमावर रोड़ होते हुए RTO तक, MR-5 इंदौर वायर से बडा बांगडदा निगम सीमा तक, MR-3 पिपल्यापाला रीजनल पार्क से बायपास तक, भंवरकुआ चौराहे से तेजाजी नगर अंडरपास तक सड़क का विकास कार्य, RW-1 बाणगंगा रेल्वे क्रासिंग से ISBT तक, एयरपोर्ट रोड़ का एयरपोर्ट थाने से बिजासन मंदिर रोड़ तक सड़क का चौड़ीकरण, मूसाखेड़ी चौराहा से सांवरिया मंदिर तक सड़क निर्माण, नवलखा चौराहा से आजाद नगर चौराहा होते हुए जिला जेल तक सड़क का विकास, काली पुलिया से आजाद नगर जिला जेल (मुसाखेड़ी रोड़) तक सड़क का विकास, ईमली बजार चौराहा से सदर बाजार होते हुये मरीमाता चौराहा तक सड़क चौड़ीकरण व निर्माण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

चौराहों का विकास और सौंदर्यीकरण

यातायात प्रभारी पीसी जैन द्वारा शहर के चौराहों के विकास व सौंदर्यीकरण के साथ चौराहो के लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण के तहत भंवरकुआं चौराहा, नवलखा चौराहा, तीन इमली चौराहा, निपानिया चौराहा, चन्द्रगुप्त मौर्य चौराहा, खजराना चौराहा व अन्य चौराहों के सौंदर्यीकरण कार्य व लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

साथ ही महापौर द्वारा मधुमिलन चौराहे पर किये जाने वाले विकास कार्यों शहर के यातायात को किस प्रकार से सुगम किया जा सके, इस संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।