Lumpy Skin Disease : मनावर का पशु हाट ‘लंपी’ के कारण बंद किया गया

588

स्वप्निल शर्मा की रिपोर्ट

Manawar : लम्पी त्वचा रोग के कारण शुक्रवार को लगने वाला मनावर का पशु हाट अस्थाई तौर पर बंद करने का एलान किया गया है। मनावर क्षेत्र में गो-वंशीय पशुओं में फैल रहा लम्पी त्वचा रोग की रोकथाम के लिए स्थानीय पशु चिकित्सालय ने किसानों व पशुपालकों से अपील की है, कि इस बीमारी को अन्य पशुओं में फैलने से रोकने के लिए त्वरित उपचार कराए। इस बीमारी के कारण मनावर में शुक्रवार को लगने वाला पशु हाट अस्थाई तौर पर बंद करने का फैसला किया गया है
पशु चिकित्सालय के डॉ मुकेश डावर ने बताया कि लम्पी त्वचा रोग वर्तमान में गौ-वंशीय पशु में ही फैलने वाली वायरल बीमारी है। जिससे ग्रस्त गाय-बैल के पूरे शरीर पर दो से पांच सेंटीमीटर की मोटी गठानें बन जाती है।तीन-चार दिन में बुखार के साथ ये गठान बड़े घाव में खुल जाती है। जिससे पशुओं के गले में सूजन के कारण उन्हें सांस लेने में कठिनाई होती है।
डाॅ डावर ने बताया कि इस बीमारी से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पशुओं में लक्षण दिखने पर त्वरित उपचार कराने से यह बीमारी चार-पांच दिन में ठीक हो जाती है। बाहर से आने वाले पशुओं में यह बीमारी न फैले, इसके लिए मनावर में शुक्रवार को लगने वाला पशु हाट अस्थाई तौर पर बंद कराया गया है।
इस संबंध में नगर पालिका CMO प्रदीप शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन के आदेश से नगर के मेला मैदान में प्रत्येक शुक्रवार को लगने वाला पशु हाट लम्पी वायरस के कारण आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। हाट में पशु न लाने के लिए पशुपालकों को सूचित करने के लिए एनाउंस भी कराया गया है।