Tableau of Anant Chaturdashi : अनंत चतुर्दशी के झांकी चल समारोह में अखाड़ों को सख्त निर्देश 

निर्धारित झांकी के साथ ही अखाड़े चल समारोह में शामिल हों 

651

Tableau of Anant Chaturdashi : अनंत चतुर्दशी के झांकी चल समारोह में अखाड़ों को सख्त निर्देश 

Indore : शहर की गणेश उत्सव की गौरवशाली परंपरा को बनाए रखते हुए दो साल बाद इस साल फिर अनंत चतुर्दशी पर परंपरागत झांकी चल समारोह निकलेगा। इस समारोह के सफल आयोजन के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। तैयारियों को व्यवस्थित रूप देने के लिए सभी झांकी संचालकों और अखाड़ों के उस्तादों के साथ कलेक्टर मनीष सिंह ने बैठक की। इस बैठक में पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, अपर कलेक्टर पवन जैन सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी झांकियों के संचालक यह सुनिश्चित करें कि अखाड़े अपने निर्धारित झांकियों के साथ चल समारोह में शामिल हों। यदि झांकी पहले निश्चित स्थान पर आ जाती है, तो उसे उसी क्रम में बिना अखाड़े के जाने दिया जाएगा। अखाड़े इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वे किसी अन्य झांकी के साथ शामिल न हों! झांकी के साथ अखाड़े प्रारंभ से ही साथ चलेंगे बीच में कोई अखाड़ा उसमें शामिल नहीं हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे कि कोई भी झांकी अनाधिकृत रूप से चल समारोह में शामिल न हो। प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन हो, इसकी जिम्मेदारी सभी आयोजकों की रहेगी।

कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित रूट के सुधार का काम किया जा चुका है। इसी के साथ ही झांकियों के मार्ग पर फायर ब्रिगेड एवं पर्याप्त विद्युत व्यवस्था भी की गई है। चल समारोह में निकलने वाली झांकियों के संचालकों का यह दायित्व होगा कि वे झांकियों को अपने-अपने स्थान से निर्धारित समय अनुसार निकालें एवं पूरे मार्ग पर झांकियां निरंतर चलायमान रहें। झांकियों को निकालने में किसी भी प्रकार का विलंब न हो।

बैठक में उपस्थित झांकी संचालकों एवं अखाड़ों के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझाव पर कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि समारोह के निर्णायक मंच पर डिजिटल क्लॉक की व्यवस्था की जाएगी। इसी के साथ ही शस्त्र कला प्रदर्शन के लिए 3 मिनट का समय निर्धारित किया गया। सदस्यों द्वारा दिए गए सुझाव पर कलेक्टर ने उन्हें आश्वासन दिया कि 26 जनवरी को दिए जाने वाले पुरस्कारों में झांकियों के विजेताओं को ससम्मान पुरस्कृत किया जाएगा।

 

कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र ने बताया कि चल समारोह के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। झांकियों के साथ पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए, ताकि कोई असुविधा होने पर उन्हें तत्काल संपर्क किया जा सके। पुलिस एवं प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, ताकि झांकियों का संचालन सुनियोजित तरीके से और सुचारु रुप से किया जा सके।

 

झांकियों का क्रम ये होगा 

अपर कलेक्टर श्री पवन जैन ने बैठक में झांकियों के क्रम की जानकारी देते हुए बताया कि चल समारोह में निकलने वाली झांकियों का क्रम पूर्व वर्षों की भांति निम्न अनुसार रहेगा। सबसे पहले खजराना गणेश मंदिर की झांकी होगी। फिर इंदौर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, होप टेक्सटाइल (भंडारी मिल), कल्याण मिल, मालवा मिल, हुकुमचंद मिल, स्वदेशी मिल, राजकुमार मिल, स्पूतनिक ट्यूटोरियल एकेडमी, जय हरसिद्धि माँ सेवा समिति और अंत में श्री शास्त्री कार्नर नवयुवक मंडल की झांकी होगी।

IMG 20220907 WA0013

धारदार हथियार लेकर चलना प्रतिबंधित

बैठक में जानकारी दी गई कि अखाड़े में धारदार हथियार लेकर चलना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा अखाड़े के खलीफा तलवार को केवल प्रतीक के रूप में लेकर जुलूस में रहेंगे। तलवार के अतिरिक्त बनेठी और एक पटा प्रत्येक अखाड़े को लेकर चलने की अनुमति रहेगी। यदि किसी भी तरह के घातक हथियार किसी के पास पाया जाता है तो पुलिस द्वारा उसे जब्त कर लेगी।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश अनुसार डीजे पर प्रतिबंध जारी रहेगा। झांकी एवं अखाड़ा प्रबंधक इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि उनके साथ प्रोसेशन में आगे बढ़ने वाले साथी किसी भी तरह के मादक एवं नशीले पदार्थों का सेवन न करें। झांकी मार्ग पर प्रोसेशन के सुचारू रूप से आगे बढ़ने के लिए झांकी एवं अखाड़ा आपस में सद्भाव बनाए रखेंगे। हाथी, ऊंट आदि को सम्मिलित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी भी तरह का खतरनाक प्रदर्शन वर्जित रहेगा। झांकी मार्ग पर पटाखों एवं विस्फोटक पदार्थों का उपयोग भी प्रतिबंधित रहेगा।