राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा: MP में 17 उप यात्राएं अब गोलमाल और शॉर्टकट तरीके से होगी आयोजित

उप यात्राओं का दौर 3 नवंबर से शुरू होगा

716

राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा: MP में 17 उप यात्राएं अब गोलमाल और शॉर्टकट तरीके से होगी आयोजित

भोपाल: राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा की प्रदेश में निकाली जाने वाली उपयात्राओं को अब गोलमाल और शॉर्टकट तरीके से आयोजित किया जाएगा। दरअसल उपयात्राओं की सुस्त चाल और सही से नहीं हुई मॉनिटरिंग के चलते पूर्व से तैयार प्लान की अब रस्म अदायगी की जाने वाली है। उपयात्राओं का दौर तीन नवंबर से शुरू होगा। जबकि मध्य प्रदेश के विंध्य, महाकौशल और चंबल के कई जिले ऐसे हैं, जहां से तीन नवंबर को पद यात्रा शुरू की जाए तो एक महीने से ज्यादा वक्त में उसे राहुल गांधी की यात्रा वाले रूट तक पहुंचने में लग जाएगा।
प्रदेश के सभी जिलों से निकलने वाली 17 उपयात्राएं राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होंगी। भारत जोड़ो यात्रा प्रदेश में 20-21 नवंबर को आ सकती है।

लंबा सफर और वक्त बचा है कम
कांग्रेस ने इन उपयात्राओं को एमपी 1ए, 2ए, 3ए, 4, 5ए, 6ए, 1बी, 2बी, 3बी, 4बी, 5बी, 6बी, 3सी,4सी, 5सी और 5डी नाम दिए हैं। जो अलग-अलग जिलों से राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होंगी । वन ए पदयात्रा बालाघाट जिले से शुरू होगी जो खंडवा में जाकर भारत जोड़ा की मुख्य यात्रा में मिलेगी। इन दोनों जिलों की दूरी 613 किलोमीटर है। इसी तरह 2 ए पदयात्रा अनूपपुर जिले से निकल कर इंदौर में मिलेगी, यह यात्रा 859 किलो मीटर की दूरी तय करेगी। 4 ए और 4सी सिंगरोली से निकल कर छतरपुर होते हुए यह पदयात्रा लगभग 900 किलोमीटर चल कर आगर मालवा में राहुल गांधी की यात्रा से मिलेगी।

अब यह संभव नहीं
सिंगरौली से शुरू होने वाली पैदल यात्रा यदि प्रतिदिन भी 25 किलोमीटर चली तो उसे आगर मालवा तक पहुंचने के लिए 40 से 45 दिन का वक्त लगेगा। इसी तरह अनूपपुर से निकल कर इंदौर आने वाली पदयात्रा को भी इनते ही दिन लगेंगे। वहीं बालाघाट से खंडवा पहुंचने वाली यात्रा को भी कम से कम से 25 दिन लगेंगे। जबकि अब राहुल गांधी की यात्रा मध्य प्रदेश में आने के 21-22 दिन ही बचे हुए हैं।

यह है नया प्लान
राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने के लिए अब दूर के शहरों से आने वालों को बहुत लंबी पदयात्रा नहीं करना पड़ेगी। कांग्रेस के नेताओं ने इसका शॉर्टकट प्लान तैयार कर लिया है। नये प्लान के तहत बालाघाट से निकलने वाली पदयात्रा को 25-30 किलोमीटर ही चलाया जाएगा। उसके आगे दूसरे जगह से पदयात्रा शुरू की जाएगी। ऐसे करते हुए एक ही रूट की पदयात्रा एक ही दिन में टुकड़ो-टुकड़ो में निकाली जाएगी। बाद में खंडवा से कुछ दूरी पर इस रूट पर पदयात्रा करने वाले सभी को एकत्रित कर उपयात्रा की शक्ल दी जाएगी और राहुल गांधी की यात्रा में शामिल कर दिया जाएगा। ऐसा ही सिंगरौली, अनूपपुर, मुरैना से आने वाली यात्राओं के साथ किया जाएगा। इस तरह से पदयात्राओं को शॉर्टकट करते हुए राहुल गांधी की भारत जोड़ा यात्रा में प्रदेश के विभिन्न जिलों की उपयात्राएं शामिल होंगी।