संविधान दिवस पर राहुल होंगे संविधान निर्माता की जन्म भूमि पर, एक रात यहीं पर करेंगे विश्राम

421

संविधान दिवस पर राहुल होंगे संविधान निर्माता की जन्म भूमि पर, एक रात यहीं पर करेंगे विश्राम

भोपाल:कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी संविधान दिवस पर डॉ. भीम राव अम्बेडकर की जन्म स्थली पर पहुंचेंगे, ऐसी व्यवस्था जुटाने में कांग्रेस के आला नेता लग गए हैं। इंदौर जिले के महू में वे एक रात भी गुजारेंगे। इस दौरान वे कांग्रेस के कई नेताओं से मुलाकात के साथ ही आम लोगों से भी यहां पर मुलाकात कर सकते हैं।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश कर जाएगी। कमलनाथ बुरहानपुर जिले में यात्रा की अगवानी करेंगे। इसके बाद अगले दिन यात्रा का विश्राम रहेगा। इसके बाद यात्रा ऐसी चलेगी कि 26 नवम्बर यानि संविधान दिवस के दिन संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अम्बेडकर की जन्म स्थली पर पहुंचे। यात्रा का समय ऐसा तय किया जा रहा है कि यहां पर 25 नवम्बर की रात में राहुल गांधी पहुंचे और रात में उनकी यात्रा महू में ही विश्राम करें। इसके बाद अगले दिन वे यहां पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगेंऔर इसके बाद उनकी यात्रा अगले पड़ाव की ओर बढ़ जाएगी।

*ओंकारेश्वर के दर्शन भी करेंगे* 

अब लगभग यह तय हो चुका है कि राहुल गांधी मध्य प्रदेश में दो ज्योतिर्लिंग के दर्शन भी करेंगे। उज्जैन में महाकाल के दर्शन का उनका पहले से तय हो चुका है। बताया जाता है कि अब राहुल गांधी की यात्रा ओंकारेश्वर में भी भगवान शिव के दरबार में जाएगी। मंदिर के पास वाले घाट पर वे नर्मदा में स्नान भी कर सकते हैं। उनका नर्मदा में स्रान करने की लगातार अटकलें चल रही है। ऐसे में प्रदेश कांग्रेस के नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी ओंकारेश्वर मंदिर के पास स्थित घाट पर ही नर्मदा में डूबकी लगाएं।

*इधर 12 को कमलनाथ पूरा रूट देखने जाएंगे* 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ 12 नवंबर को राहुल गांधी की यात्रा का पूरा रूट देखने जाएंगे। पहले वे सिर्फ नेपानगर जा रहे थे, लेकिन अब वे नेपानगर के साथ ही पूरा रूट इसी दिन देखेंगे। कुछ स्थानों पर वे हेलिकॉप्टर से जाएंगे,जबकि कुछ जगह वे सड़क मार्ग से जाएंगे। राहुल गांधी प्रदेश में 382 किलोमीटर पैदल चलेंगे।