उज्जैन महापौर परिषद की अहम बैठक सम्पन्न 23 प्रस्तावों सहित कई प्रस्तावों पर हुआ विमर्श

प्रत्येक पार्षद के मद में 16-16 लाख का प्रावधान किया गया

375

उज्जैन महापौर परिषद की अहम बैठक सम्पन्न
23 प्रस्तावों सहित कई प्रस्तावों पर हुआ विमर्श

(उज्जैन से सुदर्शन सोनी की रिपोर्ट)

उज्जैन । नगर पालिक निगम महापौर मुकेश टटवाल की अध्यक्षता में महापौर परिषद की बैठक बुधवार को सम्पन्न हुई। बैठक मे प्रकरण सूची के 23 प्रस्तावों सहित अतिरिक्त प्रस्तावों पर विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया एवं पार्षद निधि 16-16 लाख रूपये की स्वीकृत प्रदान की गई।
बैठक में वार्ड क्रमांक 44 में स्थित गुरूनानक मार्केट के सामने निगम स्वामित्व की भूमि पर निर्मित होने वाले शॉपिंग काम्पलेक्स की दुकान/गोदाम/ऑफिस, वार्ड क्रमांक 28 में स्थित महाकाल मार्ग पर निगम स्वामित्व की भूमि पर निर्मित होने वाले शॉपिंग काम्पलेक्स की दुकान/ऑफिस, वार्ड क्रमांक 19 में स्थित लाला लाजपतराय मार्ग पर निगम स्वामित्व की भूमि पर निर्मित होने वाले शॉपिंग काम्पलेक्स की दुकान/कार्यालय, वार्ड क्रमांक 20 में स्थित रामप्रसाद भार्गव मार्ग गली क्रमांक 04 पर निगम स्वामित्व की भूमि पर निर्मित होने दुकान/गोदाम को लिज रेंट पर देने का प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।

नेशनल सफाई कर्मचारी फायनेंस एण्ड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSKFDC) की स्वच्छता उद्यमी योजना स्वच्छता से सम्पन्नता की ओर अंतर्गत 30 नग सी.एन.जी. रोड़ स्वीपिंग वाहन क्रय करने की स्वीकृति प्रदान की गई।
प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक अंतर्गत निर्माण स्थल मंछामन की रिक्त भूमि को निविदा के माध्यम से व्ययन किये जाने, कानीपुरा की यथास्थिति निर्मित एमआईजी 1 लगायत 3 ब्लाक 112 एमआईजी अपूर्ण आवासीय इकाई को निविदा के माध्यम से व्ययन, कानीपुरा की यथास्थिति निर्मित एलआईजी द्वितीय ब्लाक प्लीथ स्तर तक को निविदा के माध्यम से व्ययन, प्रधानमंत्री आवास योजना एएचपी घटक अंतर्गत एलआईजी थर्ड निर्माण स्थल कानीपुरा की रिक्त भूमि को निविदा के माध्यम से व्ययन किये जाने हेतु संयुक्त निविदा जारी किये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई। बजट वर्ष 2022-23 की मदों में पुनर्विनियोजनों में संशोधन के साथ स्वीकृति प्रदान की गई। कार्तिक मेला 2022 की विविध मदों में वृद्धि के प्रस्तावों पर चर्चा करते हुए स्वीकृति प्रदान की गई।

विभिन्न विभागों में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों की अवधि वृद्धि, देवास रोड़ पर निर्मित फूड झोन की दुकानों को पुनःनियोजित करने, डेªेनेज लाईन शाखा तथा गउघाट न्यू जलयंत्रालय फेज थ्री पंप हाउस के लिये पूर्व से कार्यरत 26 अस्थाई श्रमिकों की अवधि वृद्धि, वार्ड 28 स्थित सुदामा अनाज मार्केट के स्थान पर कमर्शियल काम्पलेक्स निर्माण कराये जाने की संशोधित स्वीकृति के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।
नगर निगम द्वारा रिटेल पेट्रोलियम पंप के संचालन हेतु सर्विस प्रोवायडर के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। औद्योगीक क्षैत्रों का नामकरण करते हुए महाकाल, अवन्तिका एवं क्षिप्रा रखा गया।
नगरीय निकायों के अमृत 2.0 के क्रियान्वयन हेतु विस्तृत परियोजना का अनुमोदन को अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए साथ ही अन्य प्रस्तावों पर भी विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया।

चंद्रकांत शुक्ला सहायक यंत्री को शासन नियमानुसार निर्वाह भत्ते की स्वीकृति प्रदान की गई। सिंहस्थ क्षैत्र में हो रहे अवैध भवन एवं कॉलोनी निर्माणों को रोकने के साथ ही वर्तमान में कार्यरत भवन अधिकारीयों एवं भवन निरीक्षको के कार्यकाल के दौरान यदि नवीन अवैध निर्माण होते है तो उन पर नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 की धारा 292 (ज) में दिए गए प्रावधान के क्रम में कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए।

https://youtu.be/DFKEZEFJa8o

बैठक में सभी एमआईसी सदस्य पार्षद डॉ. योगेश्वरी राठौर, दुर्गा चौधरी, शिवेन्द्र तिवारी, रजत मेहता, सुगन वाघेला, निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, अपर आयुक्त आदित्य नागर, उपायुक्त संजेश गुप्ता, चन्द्रशेखर निगम, सहायक आयुक्त नीता जैन, पूजा गोयल, अधीक्षण यंत्री जी.के. कठील, कार्यपालन यंत्री पी.सी. यादव, राजीव शुक्ला जनसंपर्क अधिकारी सुनील जैन, सहायक यंत्री राजीव गायकवाड़, प्रभारी अधिकारी प्रकाश विभाग जितेन्द्रपाल सिंह जादौन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।